कोरोना वैक्सीन : अब ‘हर घर दस्तक’, सेंटर पर भी नि:शुल्क उपलब्ध है बूस्टर डोज

    Loading

    नागपुर. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार मनपा क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड प्रतिबंधात्मक बूस्टर डोज नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया है. कोरोना के लगातार बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए मनपा ने इस अभियान को और तेज करने का निर्णय लिया गया. यही कारण है कि अब उसने ‘हर घर दस्तक’ अभियान शुरू किया जिसमें प्रत्येक घर जाकर बूस्टर डोज पाने योग्य व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा रही है. अमृत महोत्सव को लेकर 75 दिनों तक चलने वाली इस मुहिम का लाभ लेने की अपील मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने की. 

    तैयार कीं 90 टीमें

    बताया जाता है कि अधिक से अधिक लोगों को बूस्टर डोज का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने 50 स्थायी वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा ‘हर घर दस्तक’ योजना के लिए अलग से 90 टीमें तैयार की गई है. टीम में नर्स के अलावा वेरिफायर और आशा वर्कर को रखा गया है. इसके अलावा सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज, मॉल्स, निजी आस्थापना, कारखाना, कम्पनी और बड़े प्रतिष्ठानों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर भी लिए जा रहे हैं. जिन आस्थापनाओं को उनके कर्मचारियों के लिए इस तरह के विशेष शिविर लगाना है उन्हें मनपा के नागरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या जोनल वैद्यकीय अधिकारी से सम्पर्क करने की अपील भी की गई.

    अब तक 15,695 को बूस्टर डोज

    बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण का प्रतिशत भले ही कम हुआ हो लेकिन अभी भी खतरा बरकरार है. यही कारण है कि सुरक्षा की दृष्टि से वैक्सीनेशन के योग्य सभी लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है. अभियान में 15 से 20 जुलाई के बीच ही 18 से 44 वर्ष आयु के 6,908, 45 से 59 वर्ष उम्र के 6,531 और 60 से अधिक उम्र के कुल 2,256 लोगों को बूस्टर डोज दिया जा चुका है. 

    केवल शनिवार को कार्बोवेक्स

    मनपा द्वारा बताया गया कि मनपा और सरकारी सभी केंद्रों पर प्रथम, दूसरा और बूस्टर डोज नि:शुल्क उपलब्ध है. कोविशील्ड हर सप्ताह सोमवार से शनिवार सभी सेंटर्स पर तथा को-वैक्सीन सोमवार से शनिवार मेडिकल कॉलेज और डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अस्पताल के अलावा मनपा के 7 सेंटर्स पर दी जाएगी. इसके अलावा केवल शनिवार को 12 से 15 वर्ष आयु के युवा को कार्बोवेक्स वैक्सीन दी जाएगी.