Cyber Aaropi, Cyber Crime

Loading

नागपुर. शेयर बाजार में निवेश का लालच देकर देशभर के हजारों लोगों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने वाले साइबर ठग के गिरोह का नागपुर ग्रामीण पुलिस विभाग के साइबर सेल ने पर्दाफाश किया. पुलिस ने उत्तर प्रदेश के हरदोई में छापा मारकर गिरोह के 2 सदस्यों का गिरफ्तार इनके पास से एक या दो नहीं, पूरे 2,626 सिम कार्ड व 40 मोबाइल जब्त करने में बड़ी सफलता प्राप्त की. गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद शफीक रहीम बक्स (25) व आशीष कुमार राजाराम (25) दोनों हरदोई निवासी हैं.

जानकारी अनुसार गत दिसंबर में दोनों ने संध्या प्रणय वानखेड़े नामक महिला को शेयर मार्केट में निवेश कर मुनाफा कमाने का लालच दिखाया. महिला से 11,40,000 रुपये दोनों ने धोखे से निकाले. अपने साथ धोखाधड़ी होने की बात समझ में आने के बाद महिला ने काटोल थाना जाकर शिकायत की. इसके बाद पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने इस मामले की जांच साइबर पुलिस को सौंपी. अपर अधीक्षक रमेश धुमाल के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक चंद्रशेखर चकाटे, सहायक पुलिस निरीक्षक आशीष सिंह ठाकुर, उपनिरीक्षक भारत थिटे, रोहन डाखोरे, वर्षा खंडाईत, संगीता और उनके सहयोगियों ने साइबर अपराधियों की खोजबीन शुरू की.

अपराधियों के गिरोह के 2 सदस्य हरदोई में होने की गुप्त जानकारी टीम को मिली. पुलिस की एक टीम वहां पर गई. स्थानीय पुलिस की मदद से दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर नागपुर लाया गया. आरोपियों के पास से कुल 2,626 सिम कार्ड व 40 मोबाइल बरामद किये गये. इसके अलावा नेट डोंगल तथा विविध बैंकों के पासबुक भी बरामद किये गये. गिरफ्तार आरोपियों से और भी साइबर फ्रॉड का खुलासा होने की संभावना है.