Crime

    Loading

    नागपुर. तृतीय पंथियों द्वारा की जा रही जबरन वसूली से नागरिक परेशान हो गए थे. ऐसे में सीपी अमितेश कुमार ने धारा 144 के तहत तृतीय पंथियों पर लगाम कसने की शुरुआत की. बैठकें भी हुईं और संगठनों को सख्त निर्देश दिए गए कि यदि भविष्य में इस तरह वसूली की गई तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी. कुछ दिन तक शांत बैठने के बाद तृतीय पंथी दोबारा सक्रिय हो गए. शादी वाले घर में जाकर जबरन पैसे वसूली करने लगे. चौराहों पर भी वसूली शुरू हो गई, इसीलिए अब पुलिस भी एक्शन मोड पर आ गई है. जबरन वसूली करने वाले 11 तृतीय पंथियों के खिलाफ सीताबर्डी और गिट्टीखदान थाने में मामला दर्ज किया गया.

    बुधवार रात क्राइम ब्रांच की टीम ने कोंबिंग ऑपरेशन चलाकर 3 तृतीय पंथियों को गिरफ्तार कर लिया. इस कार्रवाई से तृतीय पंथियों में खलबली मच गई. नागरिकों की मांग है कि पुलिस अपनी कार्रवाई और प्रभावी ढंग से करे. बुधवार को क्राइम ब्रांच के सामाजिक सुरक्षा विभाग को इंस्टाग्राम पर तृतीय पंथियों का वीडियो दिखाई दिया. अलंकार टाकीज क्षेत्र में कुछ किन्नर लोगों से वसूली करते दिखाई दिए. वीडियो की जांच करने पर पुलिस को पता चला कि सिग्नल पर वसूली करने वाले तृतीय पंथी भांडेवाड़ी के अंबेनगर में रहते हैं.

    आकांक्षा तुकाराम बंसोड़ (19), मुस्कान सुनील शेख (26) और श्वेता शामराव पखाले (31) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उनके साथी वैशाली पाटिल (24) और अम्मू भगत (26) फिलहाल गिरफ्त से बाहर हैं. सभी के खिलाफ सीताबर्डी थाने में जबरन वसूली का मामला दर्ज किया गया. डीसीपी सुदर्शन मुमक्का के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर शुभांगी वानखेड़े और उनकी टीम ने कार्रवाई की. 

    मांग रहे थे 11,000 रु. 

    दूसरी कार्रवाई गिट्टीखदान थाना क्षेत्र में की गई. तृतीय पंथी एक विवाह समारोह में पहुंचे. मेजबानों ने 1,000 रुपये दिए तो 11,000 रुपये की मांग करने लगे. बेसा, पिपला रोड निवासी शशांक प्रदीप गट्टेवार की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया. आरोपियों में झिंगाबाई टाकली निवासी सोनू गौरे, छोटी गजभिए, जानवी स्टिफन पीटर, डिंपल जॉन गजभिए और परी गजभिए का समावेश है.

    शशांक बुधवार की शाम गिट्टीखदान की नर्मदा कॉलोनी में अपने रिश्तेदार प्रशांत पाटिल के यहां आयोजित विवाह समारोह में हिस्सा लेने गए थे. उपरोक्त तृतीय पंथी वहां दक्षिणा मांगने पहुंचे. पैसे नहीं देने पर बवाल करने का नाटक करने लगे. शशांक ने उन्हें 1,000 रुपये बतौर दक्षिणा दिए तो आरोपी 11,000 रुपये की मांग करने लगे. इनकार करने पर जमकर तमाशा किया. शशांक ने गिट्टीखदान पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने जबरन वसूली और मनाही आदेश का उल्लंघन सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. आरोपियों की तलाश जारी है.