cyber crime
Representative Photo

Loading

नागपुर. सीमेंट कंपनी के नाम पर फर्जी वेबसाइट तैयार कर ठगों ने एक व्यक्ति को 2 लाख रुपये की चपत लगा दी. वाठोड़ा पुलिस ने सतनामी लेआउट, पारडी निवासी नितिन प्रकाश डायानी (37) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.

नितिन क्लिनिकल रिसर्च का काम करते हैं. वाठोड़ा थानांतर्गत शैलेषनगर के शारदा लेआउट में उनके नये मकान का निर्माण कार्य चल रहा है. इसके लिए उन्हें सीमेंट की जरूरत थी. उन्हें डालमिया कंपनी का सीमेंट खरीदना था. 10 फरवरी को उन्होंने गूगल पर डालमिया कंपनी का कॉन्टैक्ट नंबर सर्च किया.

कंपनी के नाम पर एक वेबसाइट खुली जिसमें फोन नंबर भी दिए गए थे. नितिन ने नंबर पर कॉल किया तो दीपक अग्रवाल नामक व्यक्ति ने फोन रिसीव किया. उसने खुद को डालमिया सीमेंट कंपनी का असिस्टेंट सेल्स मैनेजर बताया. नितिन ने सीमेंट की जानकारी ली और 700 बैग का ऑर्डर दिया.

दीपक ने उन्हें बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करने को कहा. उन्होंने मांग की तो उसने उन्हें जीएसटी नंबर भी भेज दिया. खाता भी डालमिया कंपनी के नाम पर ही बना था, इसीलिए नितिन को उस पर विश्वास हो गया. उन्होंने 2 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए. दीपक ने बताया कि 13 फरवरी को उनकी साइट पर सीमेंट पहुंच जाएगा.

नितिन दिनभर इंतजार करते रहे लेकिन सीमेंट की गाड़ी नहीं आई. दीपक से संपर्क करने पर नंबर बंद था. उन्होंने दोबारा जांच-पड़ताल की तो पता चला कि डालमिया कंपनी के नाम पर साइबर ठग ने फर्जी वेबसाइट बनाकर अपने नंबर डाले थे. उन्होंने प्रकरण की शिकायत पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.