Fraud
Pic: Social Media

Loading

नागपुर. शेयर बाजार, फोरेक्स ट्रेडिंग और क्रिप्टो करेंसी में पैसा निवेश कर भारी मुनाफा कमाने का लालच देकर एक युवक ने निवेशकों को 1.21 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया. आरोपी सेलू, वर्धा निवासी सूरज मधुकर सावरकर (29) बताया गया. पुलिस ने न्यू नंदनवन निवासी विक्रम लक्ष्मण बजाज (44) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. जून 2022 में एक दोस्त के माध्यम से विक्रम की पहचान सूरज से हुई.

सूरज ने उन्हें बताया कि वह अमेरिका की आईएक्स ग्लोबल कंपनी में काम करता है. कंपनी के मार्फत शेयर ट्रेडिंग, फोरेक्स ट्रेडिंग और क्रिप्टो करेंसी में निवेश और ट्रेडिंग करने का प्रशिक्षण देता है. इसके लिए सदस्यों से शुल्क लिया जाता है और रकम कंपनी के खाते में जमा होती है. उसने हर माह 5 से 15 प्रश तक लाभ होने की जानकारी दी.

विक्रम ने अपनी पत्नी के खाते से आरोपी द्वारा बताए गए खाते में 5 लाख रुपये जमा किए. वेबसाइट पर उनका खाता खोला गया. उन्हें लॉगइन डिटेल्स भी दी. साइट पर विक्रम द्वारा जमा की गई रकम और उसपर होने वाला मुनाफा दिखाई देता था. शुरुआत में उन्हें 8 टका मुनाफा होने की जानकारी दी गई. विक्रम ने आरोपी को परखने के लिए 2 लाख रुपये विड्रा करने की रिक्वेस्ट की. आरोपी ने 2 लाख रुपये के साथ 60,000 रुपये मुनाफे की रकम भी विक्रम के खाते में जमा कर दी. इससे विक्रम का विश्वास बढ़ गया. उन्होंने अपने दोस्तों को भी इसकी जानकारी दी. उनके दोस्त भी सूरज के कहे अनुसार निवेश करने लगे.

आरोपियों ने उनसे पी.आर. ट्रेडर्स, एम.आर. ट्रेडर्स, ग्रीन वैली एग्रो, टी.एम. ट्रेड्स, आर.के. ट्रेड्स और मिलन इंटरप्राइजेस के नाम पर खोले गए खातों में रकम जमा करवाई. कुल 1.21 करोड़ रुपये निवेश करवाने के बाद आरोपियों ने विक्रम और उनके साथियों से संपर्क तोड़ दिया. फायदा तो दूर किसी को मुद्दल रकम भी वापस नहीं मिली. ठगी का पता चलने पर विक्रम ने पुलिस से शिकायत की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है. आरोपियों की तलाश जारी है.