गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)
गडचिरोली लोकसभा चुनाव 2024 (फाइल फोटो)

Loading

नागपुर. जिले के ग्राम पंचायत चुनाव में इस बार बम्पर वोटिंग होने की जानकारी मिली है. 357 ग्राम पंचायतों और जगहों पर उपचुनाव में सरपंच पद के लिए 1,186 और सदस्य पद के लिए 6,882 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. सुबह 7.30 बजे से मतदान केन्द्रों में मतदाताओं का आना शुरू हो गया. सुबह 11.30 बजे तक 26.81 फीसदी मतदान हुआ था. लोगों में उत्साह नजर आ रहा था. दोपहर डेढ़ बजे तक 45 फीसदी मतदान की सूचना विभाग द्वारा दी गई. वहीं दोपहर 3.30 बजे तक यह बढ़कर 65 फीसदी हो गया. उसके बाद मतदान केन्द्रों में मतदाताओं का रेला और बढ़ा. जानकारी के अनुसार, शाम 5.30 बजे तक 80 प्रतिशत या उससे भी ऊपर मतदान की संभावना जताई गई. हालांकि विभाग द्वारा बताया गया कि वास्तविक आंकड़ा देर रात ही बताया जा सकेगा. बम्पर मतदान के बाद अब परिणाम को लेकर महज कुछ ही घंटों का इंतजार है. किसकी किस्मत खुलेगी यह 6 नवंबर को दोपहर तक साफ हो जाएगा. 

तहसील स्तर पर मतगणना

6 नवंबर को सुबह मतगणना शुरू होगी. यह तहसील स्तर पर होगी. काटोल, नरखेड़, सावनेर, कलमेश्वर, रामटेक, पारशिवनी, मौदा, कामठी, उमरेड, भिवापूर, कुही, नागपुर ग्रामीण, हिंगना तहसील में मतगणना की व्यवस्था की गई है. कुछ ग्राम पंचायतों में निर्विरोध चुनाव हुए हैं जिनकी घोषणा भी की जाएगी. जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था व बंदोबस्त के चलते जिले में शांतिपूर्ण चुनाव हुआ. जिले में कहीं से किसी तरह की झड़प, मारपीट जैसी किसी तरह की घटना की खबर नहीं आई. मतगणना के दौरान भी पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त होगा. 

बढ़ गई धुकधुकी

मतदाताओं ने तो अपना काम कर दिया है लेकिन उम्मीदवारों की धड़कनें तेज हो गई हैं. उनकी किस्मत में जीत है या हार यह मतगणना के बाद ही पता चलेगा लेकिन ग्रामीण इलाकों में नागरिकों में जीत-हार के दावों पर चर्चा शुरू है. भाजपा, कांग्रेस, राकां, बीजेपी, शिवसेना, बसपा व अन्य पार्टियों ने अपने पैनल खड़े किये थे. दिग्गज नेताओं ने धुआंधार चुनाव प्रचार किया था. कांग्रेस, राकां, भाजपा के आलानेताओं के लिए तो यह चुनाव परिणाम प्रतिष्ठा का प्रश्न है. कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में नागपुर जिले की रामटेक सीट के लिए इसका परिणाम ट्रेलर होगा. जनता किसकी ओर है यह स्पष्ट हो जाएगा.