vegetables
File Photo

    Loading

    नागपुर. हरी सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई है. 5-10 रुपये किलो बिकने वाले सीजन में हरी सब्जियों की गर्मी सभी को हलाकान किए हुए है. अधिकांश लोगों को ठंड के मौसम में सड़कों पर ही 5-10 रुपये में सब्जियां मिल जाया करती थीं लेकिन इस बार थोक बाजार में भी कीमत सुनकर लोगों के होश उड़ रहे हैं. व्यापारियों की मानें तो नागपुर की सब्जियों को व्यापारी दक्षिणी राज्यों यानी तामिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की ओर भेज रहे हैं जिसके कारण कीमतों में इजाफा हो गया है. 

    व्यापारियों ने बताया कि दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश के कारण सब्जी खत्म हो गई है. अभी दूर-दूर तक संभावनाएं भी नजर नहीं आ रही हैं. इस कारण वहां मांग काफी है. यहां के व्यापारियों ने सब्जी को उधर भेजना शुरू कर दिया है. इससे थोक में सब्जियां दक्षिणी राज्य जा रही हैं. माल शार्टेज होने से स्थानीय मंडी में कीमतें उबाल मार रही हैं. 

    आवक भी कम

    वैसे भी आसपास उत्पादन कम होने से अभी तक मार्केट में सब्जियां नहीं पहुंच पा रही हैं. इन दिनों बैंगन 5 रुपये किलो मिलता था लेकिन इस बार कीमत 40 रुपये किलो थोक मंडी में है. इसी से बाजार का हाल समझ में आ रहा है. बाजार में अन्य सब्जियों में पालक 40, मेथी 40-45, भिंडी 40, चौलाई 45-50, करेला 50, शिमला मिर्च 60-70 रुपये बिक रही है. इनमें आने वाले दिनों में भी राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है. जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद कीमतें कम हुईं तो ठीक, नहीं तो इस वर्ष लोगों को ऊंची कीमतों पर ही सब्जी लेने को मजबूर होना पड़ेगा. 

    टमाटर 40 पर कायम

    टमाटर भी 40 रुपये किलो के स्तर पर कायम है. मटर में कुछ गिरावट दर्ज की गई है. बाजार में मटर 35, गाजर 25, मूली 30 रुपये किलो है, वहीं फूलगोभी 40 और पत्तागोभी 25-30 रुपये किलो बिक रही है जो सामान्य दिनों में प्रति नग के भाव में बेचे जाते थे.