Loading

नागपुर. जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) के नागपुर (Nagpur) में बीते शुक्रवार-शनिवार रात को हुई मूसलाधार और ताबड़तोड़ बारिश (Nagpur Rain) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। वहीं बारिश के पानी में सड़कें लबालब हैं, जिन्हें अब निकलने का काम चल रहा है। देखा जाए तो इस बारिश के चलते शहर के कई घरों में पानी घुस गया था। वहीं मौसम विभाग ने बताया था कि, नागपुर में 106 एमएम बारिश दर्ज हुई है।

DCM फडणवीस ने किया दौरा 
वहीं आज यानी रविवार को भी शहर में कई जगह सड़कों और घरों से पानी निकलने का काम शुरू है। साथ ही सोशल मीडिया में इस भयंकर बारिश के बाद हुए नुकसान और सड़कों के हाल के विडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें शहर के कुछ इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति के बाद कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके साथ  ही आज राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी शहर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया है।

जानकारी दें कि, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीते शनिवार को ही बाढ़ से प्रभावित परिवारों व क्षतिग्रस्त हुई सड़क किनारे की छोटी दुकानों के मालिकों को 10 हजार रुपये, जबकि बड़े प्रतिष्ठानों को पांच लाख रुपये तक का मुआवजा देने का ऐलान किया था। वहीं केंद्रीय मंत्री गडकरी ने भी मुआवजा देने का ऐलान किया है।

लोग हैरान परेशान 
वहीं एक स्थानीय रहवासी महिला ने जानकारी दी कि, “मैंने इस तरह की स्थिति केवल टीवी पर देखी है, जैसे मुंबई में बाढ़। यह मेरा पहली बार का अनुभव था और यह बहुत डरावना था। तीनों तरफ से पानी आ रहा था और ऐसा लग रहा था जैसे कोई मेरे घर में कोई छोटी नदी आ गई हो। मेरे घर का गेट पानी में डूबा हुआ था और दिखाई नहीं दे रहा था। जैसे तैसे हमने अपने किरायेदारों की मदद की।हमें नहीं पता कि इस नुकसान से कैसे उबरें”जानकारी दें कि NDRF और SDRF की टीमों ने निचले इलाकों से करीब 400 से अधिक नागरिकों को सुरिक्षत निकाला था। 

बता दें कि महाराष्ट्र के नागपुर, नासिक, ठाणे समेत कई इलाकों में शुक्रवार की शाम से ही बारिश हो रही थी। हालांकि आज नागपुर में मौसम साफ़ है और कुछ जगह हल्की बारिश की सूचना है। दरअसल लगातार बारिश होने की वजह से राज्य में जगह जगह जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन गई है। चूंकि मौसम विभाग ने पहले ही यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था, ऐसे में बारिश शुरू होते ही बचाव एजेंसियां सक्रिय हो चुकी थीं।