Parrot Rescue, Nagpur Metro

Loading

नागपुर. इतिहास में शायद ही कभी ऐसा हुआ हो की एक तोते की जान बचाने के लिए मेट्रो ट्रेन को बीच ट्रैक में रुका दिया गया. पिलर में फंसे एक पक्षी के रेस्क्यू का यह अनोखा तरीका सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगा. तोते के रेस्क्यू का यह हैरतअंगेज तरीका देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. एक तोते की जान बचाने के लिए विभिन्न विभाग ने अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया. तब जाकर उसे सही सलामत रेस्क्यू कर लिया गया. मंगलवार की शाम करीब 6 बजे एक मिट्ठू मेट्रो पिलर में लटके मांजे में फंस गया था. स्थानीय नागरिक ने इसकी सूचना वन विभाग को दी.

सूचना मिलने पर वनरक्षक हरीश किनकर, रवि मिटकरी, बंडू मंगर स्वप्निल भूरे मौके पर पहुंचे. मेट्रो पिलर की ऊंचाई अधिक थी. वन विभाग ने दमकल विभाग से संपर्क किया. सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची. फायर ब्रिगेड की सीढ़ी से भी तोते तक पहुंचना नामुमकिन था. पक्षी को बचाने के सारे रास्ते बंद हो गए थे. मौके पर मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रयास जारी रखे.

मेट्रो ट्रैक पर उतरे कर्मचारी

तोते को पिलर से बचाने के सभी रास्ते बंद होने के बाद उम्मीद की किरण दिखाई दी. गड्डी गोदाम स्टेशन से लगभग 100 मीटर की दूरी पर मिट्ठू फंसा हुआ था. वन विभाग के कर्मियों ने मेट्रो अधिकारी से संपर्क किया और मामले का विस्तार दिया. कड़े प्रयासों के बाद मेट्रो विभाग से तोते के रेस्क्यू के लिए अनुमति प्राप्त कर ली गई. गड्डी गोदाम स्टेशन से वन विभाग के हरीश किनकर और मेट्रो का एक कर्मी मेट्रो में सवार हुए. करीब 100 मीटर के बाद मेट्रो को मांजे में फंसे पक्षी के पास रोक दिया गया. दोनों कर्मी ट्रैक पर उतरे. कड़ी मशक्कत के बाद तोते को रेस्क्यू कर लिया गया. जख्मी होने के कारण उसे ट्रांस्जीट ट्रीटमेंट सेंटर ले जाया गया.