Nagpur Metro
नागपुर मेट्रो (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. 10 दिन पूर्व ही महा मेट्रो ने ‘नार्मल’ के नाम पर भाड़े में वृद्धि की थी. अब पुन: रविवार 29 जनवरी से दरों में वृद्धि कर दी है. यह 20 से 30 फीसदी की वृद्धि हुई है. इससे आम यात्रियों के लिए यात्रा करना मुश्किल होगा. हालांकि मेट्रो का कहना है कि दरें अभी भी काफी कम है.

    यहां तक की राज्य सरकार ने जो दर मंजूर की है वह भी ज्यादा है जो भी हो लेकिन आम आदमी के लिए जेब ढीली करने का समय आ गया है. दर वृद्धि के बाद न्यूनतम किराया 10 रुपये हो गया है. अधिकतम किराया 41 रुपये होगा. अब छत्रपति चौक से एयरपोर्ट जाने के लिए यात्रियों को 15 रुपये देना होगा. इसी प्रकार खापरी जाने के लिए 25 रुपये. छत्रपति चौक से ऑटोमोटिव चौक तक जाने का किराया अब 30 रुपये होगा. रिटर्न टिकट लेने पर भी कोई छुट नहीं दी जा रही है. 

    छात्रों पर पड़ेगा असर

    मेट्रो का उपयोग छात्र वर्ग बड़े पैमाने पर कर रहा है. ऐसे में छात्रों का बोझ काफी अधिक बढ़ेगा. दूर-दूर तक जाने के लिए छात्र मेट्रो का इस्तेमाल कर रहे हैं. चारों रुट में छात्रों की संख्या सबसे अधिक देखी जाती है. स्कूल से लेकर कॉलेज जाने वाले छात्र इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. सस्ता होने से अभिभावक भी मेट्रो में भेज रहे थे लेकिन उनकी जेब ढीली होगी. इसी प्रकार कामठी रोड और हिंगना मार्ग पर कामकाजी पैसेंजर भी काफी अधिक है अब उनका भी बजट बिगड़ जाएगा. 

    इस प्रकार होगीं नई दरें

    किलोमीटर किराया

    0 से 2 किमी 10 रुपये

    2 से 4 किमी 15 रुपये

    4 से 6 किमी 20 रुपये

    6 से 9 किमी 25 रुपये

    9 से 12 किमी 30 रुपये

    12 से 15 किमी 30 रुपये

    15 से 18 किमी 35 रुपये

    18 से 21 किमी 41 रुपये

    21 किमी से अधिक  41 रुपये