Nylon Manja
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. नायलॉन मांजा को लेकर हाल ही में हाई कोर्ट द्वारा जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए. निर्देशों के अनुसार हुई बैठक के बाद अब तमाम प्रशासन सक्रिय हो गया. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मनपा ने भी पतंगबाजों और नायलॉन मांजा बेचने वालों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है. मनपा द्वारा शुरू की गई कार्रवाई में धंतोली जोन अंतर्गत इंदिरानगर में 20 प्लास्टिक की पतंगें जब्त की गईं. साथ ही 1,000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया.

    सूत्रों के अनुसार हाई कोर्ट में अदालत मित्र की ओर से मामले को उठाए जाने के बाद प्रशासन अचानक सक्रिय हो गया है. हालांकि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पहले से समिति बनी हुई है किंतु बैठक नहीं होने के कारण अदालत ने अगली सुनवाई से पूर्व बैठक होने की संभावना जताई थी.

    कार्रवाई की केवल खानापूर्ति

    जानकारों के अनुसार मनपा द्वारा हर वर्ष इस तरह की कार्रवाई की जाती है. जिस तरह से प्लास्टिक पन्नियों के खिलाफ कार्रवाई होती है, उसी आधार पर पतंगों का मौसम आने पर मनपा द्वारा नायलॉन मांजा के खिलाफ अभियान छेड़ा जाता है. त्योहार जाते ही फिर मामला शांत हो जाता है. नायलॉन मांजा बाहर से आयात किया जाता है. जिस तरह से प्लास्टिक पन्नियां दूसरे राज्यों और शहरों से आ रही हैं, उसी तरह नायलॉन मांजा भी लाया जा रहा है. इससे मनपा को आयात पर नजर रखकर कार्रवाई करनी होगी. इसके अलावा कड़ी कार्रवाई भी करनी होगी.

    अभी से हो रहीं दुर्घटनाएं

    बताया जाता है कि भले ही मकर संक्रांति को अभी कुछ दिन बचे हों लेकिन अभी से पतंग उड़ाने का दौर शुरू हो गया है. यही कारण है कि अभी से दुर्घटनाएं उजागर हो रही हैं. जानकारों के अनुसार मनपा मकर संक्रांति आने से पहले ही सिटी की सभी फ्लाईओवर पर दोनों ओर ऊंचाई में तार बांधती थी जिससे फ्लाईओवर पर नायलॉन मांजा की जद में आने से वाहन चालक बच जाते थे किंतु अब इस तरह की व्यवस्था भी बंद कर दी गई है. इससे विशेष रूप से फ्लाईओवर पर से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों की जान को खतरा रहता है.