Minister Nitin Raut
File Pic

    Loading

    नागपुर. मौसम के बदलाव और ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए पालक मंत्री नितिन राऊत ने मेडिकल व मेयो में ऑक्सीजन व सभी सुविधाओं के साथ स्वतंत्र कक्ष शुरू करने का निर्देश बैठक में दिया है. कोविड के संदर्भ में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों की विशेष बैठक ली. जिसमें किसी भी कार्यक्रम को कोविड प्रोटोकाल के नियमों के तहत ही अनुमति देने, वैक्सीनेशन का 100 फीसदी टारगेट पूरा करने, विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्य रूप से कोविड जांच करने और छोटे बच्चे के लिए स्वंतत्र टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश दिया.

    विभागीय आयुक्त कार्यालय सभागृह में हुई बैठक में विभागीय आयुक्त प्राजक्ता लवंगारे वर्मा, सीपी अमितेश कुमार, मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., जिलाधिकारी आर. विमला, एसपी विजय मगर, सीईओ योगेश कुंभेजकर, मेडिकल के डीन डॉ. सुधीर गुप्ता, मेयो की डॉ. तायडे, स्वास्थ्य उप संचालक संजय जैस्वाल, टास्क फोर्स के डॉ. ‍मिलिंद भुरसुंडी, डॉ. सरनाईक, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. 

    विदेश से आए 750 नागरिकों को खोज रही मनपा

    इंग्लैंड में ओमिक्रॉन का प्रकोप बढ़ रहा है. देश व राज्य में भी मामले मिले हैं इसे विदेश से आने वाले प्रत्येक नागरिक की जांच अनिवार्य है. पालक मंत्री ने इस संदर्भ में अधिक सतर्क रहने और स्वास्थ्य यंत्रणा को और सक्षम करने की जरूरत बताई. बैठक में बताया गया कि शहर में लगभग 750 लोग विदेश से आए हैं. पालक मंत्री ने कहा कि उन सभी का मनपा पता लगाकर कोविड जांच करे. बैठक में जानकारी दी गई कि सिटी में वैक्सीन का पहला डोज 100 फीसदी और ग्रामीण में 90 फीसदी लोगों को लग चुका है. दूसरा डोज पूरा करने के लिए काम किया जा रहा है. पालक मंत्री ने पोस्ट कोविड मरीजों को उनके आहार व स्वास्थ्य विषयक मार्गदर्शन के लिए मेडिकल में स्वतंत्र कक्ष शुरू करने का निर्देश भी दिया. कोविड से मृतकों के परिवारवालों के तत्काल 50 हजार रुपये की मदद देने कार्यवाही भी तेज करने को कहा. ओमिक्रॉन का खतरा बच्चों को अधिक होने बताया जा रहा है. इस खतरे को टालने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों वाला टास्क फोर्स तत्काल गठित करने का निर्देश भी दिया. बैठक में जिले भर में दवाइयों की उपलब्धता, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर के संदर्भ में भी विस्तार से चर्चा हुई.

    न्यू ईयर पर प्रोटोकाल का डंडा

    क्रिसमस और न्यूईयर सेलिब्रेशन पर कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने की तैयारी प्रशासन द्वारा की गई है. पालक मंत्री ने नागरिकों से भी अपील की है कि उत्सव व कार्यक्रमों में भीड़ न करें और मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सैनिटाइजर आदि का उपयोग अनिवार्य रूप से करें. भीड़ करने से बचें. बच्चों को बुजुर्गों का खास ख्याल रखें. टास्क फोर्स के डॉ. मिलिंद भुरसुंडी,  डॉ. सरनाईक ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के संदर्भ में मार्गदर्शन किया. बैठक में ही मेयो की डॉ. वैशाली शेलगांवकर का कोरोना योद्धा के रूप में सत्कार किया गया. वैशाली को इंडियन क्रिटिकल केयर सोसाइटी दिल्ली संस्था की ओर से अहमदाबाद में कोविड योद्धा के रूप में पुरस्कृत किया गया था. उन्होंने कोविड काल में मेयो अस्पताल में मरीजों के व्यवस्थापन, ऑक्सीजन सुविधा व उपचार के संदर्भ में उल्लेखनीय कार्य किया था और उनका राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान किया गया था.