अधिक से अधिक वोटर पंजीकरण कर लोकतंत्र मजबूत करें: जिलाधिकारी इटनकर

Strengthen democracy by registering more and more voters: District Magistrate Itankar said

    Loading

    •  83,000 वोटरों की बढ़ोतरी

    नागपुर. मतदाता वेबसाइट पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम चेक करें. जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. विपिन इटनकर ने अपील की कि मतदाता, पंजीयन अधिकारी कार्यालय एवं तहसील कार्यालय में जाकर लोकतंत्र को मजबूत करने में सहयोग करें. मतदाता सूची प्रकाशन के दिन कलेक्टर कार्यालय में अध्यक्ष, सचिवों एवं सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गयी.

    बैठक में राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के तौर पर रमेश दलाल, अनंत पात्रीकर, बंडोपंत टेभुर्णे, प्रकाश बारोकर, अमित श्रीवास्तव, शर्मा, कमल नामपल्लीवार, अविनाश बढे, अरुण वनकर व उत्तम शेवडे की उपस्थिति रही. इस बैठक में प्रकाशित नागपुर जिले की अंतिम मतदाता सूची की एक प्रति राजनीतिक दलों को दी गई. बैठक में जब मतदाता सूची का अवलोकन किया गया तो पता चला कि मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है. 9 नवंबर को प्रकाशित सूची की तुलना में 5 जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची में मतदाताओं की संख्या में 49,767 की वृद्धि हुई है.

    दिव्यांग मतदाताओं की संख्या में 744 की वृद्धि हुई. प्रवासी मतदाता-1 में 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या में 10,547 की वृद्धि हुई है. कुल 83,009 मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या में 21, 859 और तृतीय पंथ के मतदाताओं की संख्या में 64 की वृद्धि हुई है.

    भारत निर्वाचन आयोग ने 1 जनवरी 2023 की पात्रता तिथि के आधार पर फोटो युक्त मतदाता सूचियों के विशेष सारांश कार्यक्रम की घोषणा की है और इस कार्यक्रम के तहत 9 नवंबर को समेकित मसौदा मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया. दिनांक 9 नवम्बर 2022 से 8 दिसम्बर 2022 तक विशेष संक्षिप्त समीक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा तद्नुसार दावों एवं आपत्तियों को स्वीकार किया गया. बताया गया कि सभी निर्धारित स्थानों पर 5 जनवरी 2023 को सूची को अंतिम रूप दे दिया गया.