ST Strike
File Photo

    Loading

    नागपुर. शासन में विलय को लेकर एसटी कर्मचारी तमाम विपदाओं को सहते हुए हड़ताल पर डटे हैं, तो एसटी महामंडल भी अब सख्त रुख दिखाने लगा है. आगामी दिनों में वह बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे सकता है. इसके संकेत वह बीते दिनों 16  कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त करके दे चुका है.

    इसके बाद भी अधिकारियों का कहना है कि जो कर्मचारी काम पर लौटना चाहते हैं,वे समय रहते लौट सकते हैं. उनके हितों का ध्यान भी रखा जाएगा, लेकिन जो लोग कारण बताओ नोटिस देने के बाद भी हड़ताल पर डटे हैं, उनके खिलाफ महामंडल किसी भी बड़ी और सख्त कार्रवाई को अंजाम दे सकता है. 

    बता दें कि एसटीकर्मीयों की इस हड़ताल को करीब डेढ़ महीने से ज्यादा समय हो चुका है. बसाें के पहिए थमने से अंचल में परिवहन व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं. काफी कोशिशाें के बाद भी प्रबंधन 17 बसों से ज्यादा नहीं चला पा रहा है. कई जगह तो ऐसी हैं जहां यातायात का कोई साधन नहीं हैं. यहां सिर्फ एसटी बसें ही चलती हैं. लेकिन हड़ताल के कारण पूरी व्यवस्था ठप्प पड़ी है.

    हालांकि इस व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मंडल ने कर्मचारियों को समझाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बन सकी. बीते 7 दिनों में सिर्फ 41 लोगों ने ही काम पर वापसी की. बांकी दो दिनों से कोई भी कर्मचारी काम पर नहीं लौटा. 

    लगातार कर रहे मोटिवेट 

    हड़ताल को मजबूत करने के लिए कई कर्मचारी नेता लगातार एसटी कर्मचारियों का मनोबल बढा रहे हैं. उनका कहना है कि अगर बीच रास्ते में टूट गए तो डेढ़ महीने की मेहनत पर पानी फिर जाएगा. जिन कर्मचारियों को फाइनेंशियल दिक्कतें आ रही हैं,उनको भी हल किया जा रहा है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को नौकरी पर वापिसी से रोका जा सके. बीते कुछ दिनों में मुंबई के आजाद मैंदान पर चल रही हड़ताल को सपोर्ट करने के लिए जा रहे कर्मचारियों की संख्या में कमी जरूर आई है, लेकिन आने जाने का क्रम बना हुआ है.  

    7 जगह के लिए चली 17 बस 

    रविवार को कुल  17 बसें चलाईं गई. इनमें गणेशपेठ – 4, इमामवाड़ा – 2 घाट रोड – 3, उमरेड – 2 सावनेर – 3 वर्धमान – 2, रामटेक – 1 शामिल हैं. इन बसों ने कुल 48 फेरियां कीं. साथ ही 2812.8 किलोमीटर का सफर तय किया. इसमें 1996 यात्रियों ने यात्रा की. बसों का यही क्रम पिछले कई दिनों से चला आ रहा है. इसके साथ ही नौकरी पर सिर्फ 41 कर्मी लौटे हैं. इनमें चालक-9, कैरियर – 14, चालक रहित वाहक – 8, यांत्रिक – 6, क्लर्क – 1, ट्रैफिक कंट्रोलर – 2,  सीनियर क्लर्क – 1 शामिल हैं.