भीषण गर्मी में छिन गई छत, सब कुछ तबाह, केवल निशान रह गए

    Loading

    नागपुर. सोमवार को बेलतरोड़ी थानांतर्गत महाकालीनगर झोपड़पट्टी में आग लगने के बाद निर्धनों के सिर से छत छिन गई. भीषण गर्मी में दिनभर तपते हुए आग में बचा हुआ सामान समेटते रहे. अनाज सहित अन्य जरूरी सामान जल जाने से इन लोगों के सामने दो वक्त की रोटी के भी लाले पड़े गए हैं. हालांकि कुछ लोगों ने भोजन के लिए मदद की लेकिन अब इन लोगों को अपनी जंग खुद ही लड़नी होगी.

    बस्ती में आग की वजह से 100 से अधिक झोपड़े और घर जल गए. सिलेंडर के विस्फोट से समूचा परिसर दहल गया था. घटना के बाद आग पर काबू तो पाया गया लेकिन तब तक सब कुछ जल चुका था. मंगलवार को लोग अपने-अपने झोपड़ों की जगह पर सामान खोजते रहे. कोई बर्तन तो कई टीन के पत्रे समेटते रहे. आग इतनी तेज थी कि यहां कुछ बचने की संभावना ही नहीं थी.

    अनाज सहित सामग्री जल जाने से लोगों को भूखा ही रहना पड़ा. हालांकि परिसर के कुछ लोगों ने मदद की लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका. लोग पानी के लिए दिनभर भटकते रहे. कुछ लोगों ने करीब में ही साड़ी, चादर बांधकर धूप से बचने का प्रयास किया. महिलाओं का रो-रोकर बुरा हाल है. अपनी आंखों की सामने सामान जलते हुए देखना बेहद मुश्किल था. पहनने के लिए कपड़े तक नहीं रहे.

    लोगों ने गृहस्थी के लिए कुछ पैसे जमा किए थे लेकिन वह भी राख में तब्दील हो गए. प्रशासनिक स्तर पर पुनर्वास के संबंध में अब कुछ नहीं हुआ है. हालांकि घटना के बाद पालक मंत्री और जिलाधिकारी द्वारा दौरा किया गया लेकिन अब तक किसी भी तरह की मदद नहीं की गई है.