Sunil Kedar
सुनील केदार

    Loading

    नागपुर. पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है कि किसानों को बोगस बीज बेचकर धोखाधड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाए. उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो. वे जिला परिषद सभागृह में आयोजित खरीफ समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस दौरान जिप अध्यक्ष रश्मि बर्वे, सीईओयोगेश कुंभेजकर सहित सभी सभापति व अधिकारी उपस्थित थे.

    जिले के ऐसे किसानों की सूची तैयार कर पंकृवि को भेजने का निर्देश भी दिए, जिन्हें अब तक नुकसान भरपायी नहीं मिला है. उन्हें एक महीने के भीतर भरपायी देने की बात उन्होंने कही. कपास, सोयाबीन के साथ ही मक्का व ज्वारी का रकबा बढ़ाने पर भी किसानों को जोर देने की अपील उन्होंने की. साथ ही इस संदर्भ में नियोजन कर ग्रामीण भागों में पत्रक वितरण करने का निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिया. बोगस बीज बेचने वाले कृषि केंद्रों पर छापामार कार्रवाई का निर्देश भी उन्होंने दिया.

    खाद, कीटनाशक की कमी नहीं

    खाद व कीटनाशक की कमी नहीं हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निधि की कमी नहीं होने देंगे. जमीन की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए सेंद्रिय खाद का उपयोग करने के संदर्भ में खेतों पर जाकर किसानों का मार्गदर्शन करने का निर्देश भी उन्होंने दिया. किसानों के मार्गदर्शन व मदद के लिए टोल फ्री नंबर किसानों को उपलब्ध कराने और कृषि उत्पन्न बाजारों में जनजागृति शिविर लगाने की अपील भी की.

    जिले में फलबाग बढ़ाने के लिए संतरा, मौसंबी सहित वीएनआर पेरू की उपज को प्राथमिकता देने की बात भी कही. जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी मिलींद शेंडे खरीफ नियोज की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 4.77 लाख हेक्टेयर में कपास, 1. 57 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन, 88,905 हेक्टेयर में चावल और 83,600 हेक्टेयर में तुअर की बुआई का नियोजन किया गया है. साथ ही मक्का व ज्वारी की बुआई भी होगी.