Plastic
File Photo

    Loading

    • 19 प्रतिष्ठानों पर हुई कार्रवाई
    • 01 लाख रु. का वसूला जुर्माना

    नागपुर. केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार मनपा द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर शुरू किए गए अभियान में अब और कड़ा रुख अपनाया जा रहा है. अब प्रत्येक जोन में एनडीएस दस्ते को सक्रिय कर बारीकी से प्रतिष्ठानों की जांच करने की हिदायतें जारी की गईं हैं. यही कारण है कि सोमवार को एनडीएस द्वारा हनुमाननगर जोन छोड़कर सभी जोन में कार्रवाई की गई. दस्ते ने 19 प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई कर कुल 1 लाख रुपए का जुर्माना वसूला, जबकि 89 किलो प्लास्टिक भी जब्त किया. 

    टारगेट पर गांधीबाग जोन

    सूत्रों के अनुसार सिटी के सर्वाधिक व्यस्त मार्केट क्षेत्र गांधीबाग और इतवारी पर एनडीएस की कड़ी नजरें लगी हुई हैं. हालांकि लंबे समय से यहां पर प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ कार्रवाई तो जारी है, फिर भी  प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग थमने का नाम नहीं ले रहा. बताया जाता है कि गांधीबाग जोन सर्वाधिक टारगेट पर है. जहां न केवल खुदरा व्यापारियों द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है बल्कि प्रतिबंधित प्लास्टिक बेचने वाले बड़े व्यापारी भी यहां होने की आशंका है. रविवार को एनडीएस दस्ते ने एक डिस्ट्रीब्यूटर के खिलाफ इसी तरह से कार्रवाई की थी. मनपा द्वारा ऐसे ही बड़े व्यापारियों की खोज की जा रही है जिससे बाहर से आने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक पर अंकुश लगाया सके. 

    दूसरी बार खंगाले जा रहे प्रतिष्ठान

    सूत्रों के अनुसार मनपा द्वारा पहले से प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. अब इस कड़े अभियान में पहले जहां कार्रवाई की गई थी, ऐसे प्रतिष्ठानों को भी खंगाला जा रहा है. इस तरह की कार्रवाई में सोमवार को दस्ते ने सतरंजीपुरा जोन अंतर्गत कावरापेठ में दबिश दी. कावरापेठ स्थित मेसर्स अन्वेषा एन्टरप्राइजेस पर इसके पूर्व भी कार्रवाई कर 5,000 रुपए का जुर्माना वसूला गया था. सोमवार को फिर प्रतिष्ठान में जांच की गई. पुन: प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग पाए जाने पर अब 10,000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया. 

    गंदगी फैलाने के लिए भी कार्रवाई

    एक ओर जहां प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर कार्रवाई की जा रही है, वहीं इस दौरान नियमों का उल्लंघन करने वालों को भी बख्शा नहीं जा रहा है. सोमवार को दस्ते ने सड़क किनारे बची भोजन सामग्री फेंकने के लिए लक्ष्मीनगर जोन में 2 प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की जिनसे 10,000  रु. का जुर्माना वसूल किया. इसी तरह से सड़क किनारे निर्माण सामग्री रखने पर भी कार्रवाई की गई.