Transformer Fire

Loading

नागपुर. मोमिनपुरा में मनपा के यूनानी हॉस्पिटल के पास दोपहर में ट्रांसफार्मर में अचानक आग लगने से परिसर में हड़कंप मच गया. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. यहीं लगी बिजली की डीपी भी आग में धू-धू कर जलने लगी. घटना दोपहर करीब 2.45 बजे की है. होटल एमएलए कैंटीन के बाजू वाली गली में दवाखाना के पास लगे ट्रांसफार्मर में आग लगी. नागरिकों ने बाल्टियों से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली. प्रत्यक्षदर्शी नागरिक ने बताया कि फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई लेकिन गाड़ी को आने में समय लग गया. गली भी इतनी संकरी है कि गाड़ी भीतर नहीं आ सकती थी. फायर ब्रिगेड की टीम ने पहुंचते ही आग पर काबू पाया और लोगों ने राहत की सांस ली. 

कचरे से फैली आग

नागरिक ने बताया कि ट्रांसफार्मर के नीचे ही लोग कचरा फेंकते हैं. ट्रांसफार्मर में स्पार्किंग हुई तो नीचे जमा सूखे कचरे ने आग पकड़ ली. देखते ही देखते ट्रांसफार्मर और डीपी आग की लपटों में घिर गए. इस गली में अतिक्रमणकारियों का कब्जा होने के कारण संकरी हो गई है. एम्बुलेंस भी नहीं घुस सकती. फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी इसलिए देरी हुई. बड़ा हादसा टल गया. लापरवाह नागरिकों द्वारा ट्रांसफार्मर के नीचे कचरा फेंकने के कारण आग तेजी से फैली. ट्रांसफार्मर से जुड़े घरों व दूकानों की बिजली बंद हो गई थी.

तत्काल बदला गया

महावितरण की टीम भी सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गई थी. तत्काल जले ट्रांसफार्मर व डीपी को वहां से हटाकर नया ट्रांसफार्मर व डीपी लगाने का कार्य शुरू किया गया. खबर लिखे जाने तक सुधार कार्य जारी था. महावितरण ने नागरिकों से अपील की है कि वे बिजली के उपकरणों के नीचे व आसपास कचरा ने डालें.