mask
File Photo

नागपुर. कोरोना से बचाव के उपायों में जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार मनपा ने भले ही लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यता लागू की हो, किंतु निर्देशों के बावजूद मास्क नहीं पहनने से अब ऐसे लोगों पर कार्रवाई का सिलसिला शुरू किया गया है.

शुक्रवार को इसी शृंखला में मास्क के बिना घूमना उस समय कुछ लोगों को महंगा पड़ गया, जब मनपा के उपद्रव शोध दल ने अलग-अलग हिस्सों में कार्रवाई कर 132 लोगों से 500 रु. प्रति व्यक्ति के अनुसार 66,000 रु. का जुर्माना वसूल किया. विशेषत: अब तक दस्ते ने कुल 25,260 लोगों पर कार्रवाई कर कुल 1.09 करोड़ रु. का जुर्माना वसूल किया है.

जुर्माना बढ़ने के बाद भी लापरवाही

ठंड के दिनों में दूसरा फेज शुरू होकर कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना चिकित्सा वैज्ञानिकों द्वारा जताई जा रही है, जिससे मनपा ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है, किंतु कुछ लोगों की लापरवाह कार्यप्रणाली के चलते दूसरों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. मनपा की ओर से पहले 200 रु. जुर्माना तय किया गया था, जिसमें 5,470 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी, जिसमें 10.94 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया गया था. जबकि 500 रु. का जुर्माना करने के बाद अब तक 19,790 लोगों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया. इसमें 98.95 लाख रु. की वसूली की गई है.