डांस का नहीं मिलेगा चांस; क्लब, बार और फार्म हाउस पर पुलिस की नजर

    • 2,500 अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे तैनात 
    • 75 स्थानों पर होगी नाकाबंदी
    • 100 स्थानों पर फिक्स प्वाइंट
    • 100 जीप से होगी पेट्रोलिंग
    • 150 बीट मार्शल करेंगे निगरानी
    • 12 क्राइम ब्रांच के दस्ते

    नागपुर. जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार पुलिस विभाग ने थर्टी फर्स्ट को लेकर अपनी तैयारी कर ली हैं. सीपी अमितेश कुमार ने बताया कि थर्टी फर्स्ट नाइट के लिए पुलिस से 31 आयोजकों द्वारा इवेंट आयोजित करने की अनुमति मांगी गई थी. सभी एप्लिकेशन पुलिस ने रद्द कर दी हैं. जिन-जिन लोगों ने अनुमति मांगी थी उन्हें साफ निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी प्रकार का आयोजन न करें. रेस्टोरेंट, बार और क्लब को रात 12 बजे तक अनुमति प्रदान की गई है.

    यहां क्षमता के अनुसार केवल 50 प्रश लोग ही बैठ पाएंगे लेकिन कहीं भी किसी प्रकार का नाच-गाना नहीं होगा. इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा उड़न दस्ते तैयार किए गए हैं. हर थाने में स्टाफ को बार, क्लब हाउस और फार्म हाउस पर नजर रखने को कहा गया है. सभागृह के आयोजन भी केवल 9 बजे तक ही रहेंगे. समय मर्यादा का सभी को ध्यान रखना होगा. 

    घरों में भी नहीं चलेगा जमावड़ा

    नागरिक रात 12 बजे तक अपने घर में थर्टी फर्स्ट मना सकते हैं. इसका मतलब ये नहीं है कि घरों में ही लोगों को बुलाकर कार्यक्रम का आयोजन करने की अनुमति है. लोग अपने परिवार और चुनिंदा सदस्यों के साथ घर के भीतर आयोजन कर सकते हैं. अपार्टमेंट और गेटेड सोसाइटी के भीतर भी कोई सार्वजनिक आयोजन नहीं होगा. कहीं भी भीड़ जमा नहीं होनी चाहिए. कानून की चौखट में रहकर ही लोग जश्न मना सकते हैं. 

    …तो लॉकअप में गुजरेगी रात 

    न्यू ईयर के आगमन पर कोई दुर्घटना और घटना न हो इसके लिए विशेष उपाय योजना की जा रही है. फार्म हाउस या शहर के बाहर से पार्टी करके लौटने वालों का एंट्री प्वाइंट पर पुलिस स्वागत करेगी. यदि कोई शराब पीकर वाहन चलाते मिला तो रात लॉकअप में गुजारनी पड़ेगी. भले ही ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल नहीं होगा लेकिन यदि पुलिस को लगा कि कोई शराब पीकर वाहन चला रहा है तो सीधे सरकारी अस्पताल ले जाकर मेडिकल जांच करवाई जाएगी. विशेष तौर पर युवाओं से अपील है कि जोश में होश न खोएं. अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखें. जश्न की आड़ में हुड़दंग कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

    फ्लाईओवर बंद, नाकाबंदी होगी 

    सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने थर्टी फर्स्ट की रात शहर के सभी फ्लाईओवर बंद रखने का निर्णय लिया है. दोनों छोर पर पुलिस के बैरिकेड्स होंगे. इसके अलावा फुटाला, वेस्ट हाई कोर्ट रोड और अंबाझरी सहित सभी स्थानों पर पुलिस की बैरिकेडिंग होगी. रात 9 बजे के बाद किसी भी सार्वजनिक स्थल पर लोगों का जमावड़ा नहीं होगा. पुलिस सोशल मीडिया पर भी आयोजनों की निगरानी कर रही है.