People sitting in wrong train jumped from moving train in Jhansi, one killed, four injured
Representative Photo

    Loading

    नाशिक : अगर आप कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, किसी महत्वपूर्ण दौरे पर जा रहे हैं या ऑफिस का कोई दौरा कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए लाभकारी होगी।जहां इस समय एक तरफ एसटी हड़ताल चल रही है, वहीं दूसरी ओर भुसावल मंडल (Bhusawal Division) ने मनमाड़ – नाशिक (Manmad – Nashik) होते हुए जाने वाली मध्य रेलवे (Central Railway) की 18 ट्रेनों (18 Trains) को रद्द कर दिया गया है।

    जिसका  खामियाजा यात्रियों (Passengers) और कर्मचारियों (Employees) को भुगतना पड़ सकता है। यात्रा पर निकलने से पहले पता कर लें कि ये रद्द की गई ट्रेनें कौन सी हैं और जिससे आपको यात्रा करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

    इन गाड़ियों को किया गया रद्द 

    फिलहाल नांदगांव रेलवे स्टेशन पर मरम्मत का काम चल रहा है। रेल प्रशासन ने जानकारी दी है कि नाकेबंदी के चलते इन ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। शुक्रवार 24 दिसंबर को चलने वाली हावड़ा-मुंबई (नंबर 12780) और रविवार 26 दिसंबर को चलने वाली मुंबई-हावड़ा (नंबर 12869) को रद्द कर दिया गया है। शुक्रवार, 24 दिसंबर को चलने वाली हटिया-कुर्ला (नंबर 12812) और रविवार और सोमवार, 26 दिसंबर और 27 दिसंबर को चलने वाली कुर्ला-हटिया (नंबर 12811) को भी रद्द कर दिया गया है।

    मंगलवार 28 दिसंबर को चलने वाली पुरी-कुर्ला (नंबर 22866) और गुरुवार 30 दिसंबर को चलने वाली कुर्ला-पुरी (नंबर 22865) को भी रद्द कर दिया गया है। सोमवार 27 दिसंबर को चलने वाली भुवनेश्वर-कुर्ला ट्रेन (नंबर 22865) को भी रद्द कर दिया गया है। शनिवार और बुधवार, 25 दिसंबर और 29 दिसंबर को चलने वाली कुर्ला-भुवनेश्वर ट्रेन (नंबर 12879) को भी रद्द कर दिया गया है।  इन ट्रेनों की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए यात्री ट्रेन का शेड्यूल जरूर देखें।

    नाशिक-कल्याण मेमू लोकल कब ?

    नाशिक-कल्याण मेमू लोकल के जल्द शुरू होने की संभावना है। नासिक-कल्याण मेमू (मेन इलेक्ट्रिकल मल्टिपर्पज युनिट) स्थानीय सेवा को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन लोकसभा चुनाव के नाम पर इस मांग को ठंडे बस्ते में लपेट दिया गया है। इस चुनाव के बाद नए वंदे मातरम मेमू लोकल की चर्चा शुरू हो गई। लेकिन नाशिक के लिए बेहद अहम मेमू लोकल शुरू नहीं हुई है। रेलवे ने घोषणा की कि मेमू लोकल नियत समय में फिर से शुरू होगा। इस लोकोमोटिव से नौकरी पेशा से लेकर छात्रों तक सभी को काफी फायदा होगा। अब हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि क्या यह स्थानीय निकाय चुनाव से पहले ही शुरू हो जाएगा।

    नाशिक से मुंबई तक ट्रेनें 

    नाशिक से मुंबई के लिए राज्यरानी, पंचवटी ट्रेनें हैं। जनवरी से ट्रेन शुरू होने पर इसमें नाशिक-कल्याण मेमू लोकल जुड़ जाएगी। 1 नवंबर 1975 को पंचवटी एक्सप्रेस नाशिक के लिए रवाना हुई थी। इस ट्रेन ने नाशिक के समग्र विकास में बहुत योगदान दिया। इस ट्रेन में रोजाना करीब 1000 यात्री सफर करते हैं।