Swine Flu
सांकेतिक फोटो

    Loading

    नाशिक : कोरोना महामारी (Corona Epidemic) और डेंगू (Dengue) के बाद अब शहर में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के 79 सामने आने से नाशिक वासियों पर स्वाइन फ्लू के माध्यम से नया संकट मंडरा रहा है। ऐसे में नाशिक रोड के उपनगर परिसर में तीन साल के बाद स्वाइन फ्लू के मरीज की मौत हो गए है। शहर में स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या 79 तक पहुंचने से नाशिक वासियों पर कोरोना-डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। फिर भी शहर की आरोग्य यंत्रणा गहरी नींद में है। शहर में पिछले डेढ़ साल में कोरोना पीड़ितों का आकड़ा पौने तीन लाख तक पहुंच गया। सरकारी पंजीकरण के तहत 4 हजार 108 मरीजों की मौत हुई। कोरोना की चौथी लहर की संभावना व्यक्त की जा रही थी। ऐसे में झमाझम हुई बारिश के चलते संक्रामक बीमारियों ने नागरिकों को अपने शिकंजे में ले लिया। दिन-ब-दिन बदल रहे मौसम से वायरल बुखार से आधा शहर परेशान है। ऐसे में डेंगू ने अपने हाथ-पैर फैलाए। कोरोना और डेंग्यू संकट के बाद स्वाइन फ्लू का संकट नाशिक वासियों पर मंडरा रहा है। 

    जनवरी से अप्रैल तक शहर में स्वाइन फ्लू का एक भी मरीज नहीं था। परंतु बारिश का सत्र शुरू होते ही जून महीने में स्वाइन फ्लू के दो मरीज सामने आए। जुलाई महीने में मरीजों की संख्या 28 तक पहुंची। अगस्त महीने में यह आंकड़ा 79 तक पहुंच गया है। साथ ही तीन साल बाद स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत हो गई है। नाशिक रोड स्थित उपनगर निवासी महिला निजी अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल हुई। इनमें स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देने के बाद खून के नमूने जांच के लिए भेज दिए। रिपोर्ट में महिला को स्वाइन फ्लू होने की बात सामने आई। उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। इसके बाद भी शहर की आरोग्य यंत्रणा गहरी नींद में है, जो अपने आप में एक बड़ी बात है। 

    स्वाइन फ्लू की दहशत में नागरिक

    नाशिक में डेढ़ साल के बाद स्वाइन फ्लू वापस आया है। तीन साल के बाद स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत होने से नागरिक स्वाइन फ्लू की दहशत में दिखाई दे रहे है। 2017 में शहर में स्वाइन फ्लू का बड़े तौर पर उद्रेक हुआ था। 264 में से 32 मरीजों की मौत हुई थी। 2018 में 241 में से 24 मरीजों की मौत हुई थी। 2019 में 178 में से 11 मरीजों की मौत हुई थी। इसके बाद स्वाइन फ्लू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई। 2020 में 6 मरीज सामने आए। इस साल पहली बार स्वाइन फ्लू से मरीज की मौत हुई है। 

    ऐसे है लक्षण

    स्वाइन फ्लू के लक्षण फ्लू की तरह ही होते है, जिसमें ठंड, बुखार, सर्दी, खांसी, गला दर्द, अंगदर्द, पेट दर्द, मलमल, उल्टी, जुलाब आदि शामिल है।