Alliance Air

    Loading

    नासिक: पिछले कुछ दिनों से नासिक में शुरू ‘अलायन्स एयर’ (Alliance Air) की हवाई सेवा (Air Service) आगामी 31 अक्टूबर से बंद हो जाएगी। इससे अहमदाबाद (Ahmedabad), पुणे, बेलगांव (Belgaum) शहरों की हवाई सेवा खंडित हो जाएगी। वहीं ‘स्टार एयर’ (Star Air Service) कंपनी की भी ठंड सत्र की समय सूची प्राप्त नहीं हुई है। परिणामस्वरूप इन कंपनियों की सेवा को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है। यह सेवा बंद होने पर नासिक का बेलगांव से हवाई संपर्क पूरी तरह से टूट जाएगा। ओझर हवाई अड्डे से अलायन्स एयर कंपनी द्वारा पुणे, बेलगांव, अहमदाबाद और दिल्ली के लिए हवाई सेवा दी जा रही है। स्पाइस जेट कंपनी दिल्ली, हैदराबाद हवाई सेवा दे रही है। 

    वहीं स्टार एयर कंपनी बेलगांव शहर के लिए हवाई सेवा दे रही है। इसके चलते नासिक के उद्योग क्षेत्र को बड़ी राहत मिली है। इस हवाई सेवा के भरोसे कई उद्यमियों ने और व्यवसाय के लिए प्रयास शुरू किए थे, लेकिन दिवाली पर ही अलायन्स एयर ने एचएएल प्रशासन को पत्र देकर आगामी 31 अक्टूबर से नासिक में हवाई सेवा बंद करने की बात कही है। इसकी भनक लगने के बाद उद्यमियों में खलबली मच गई है। 

     स्टार एयर ने नहीं भेजी ठंड सत्र की समय सूची

    नासिक में हवाई सेवा शुरू कराने के लिए 5 वर्ष तक कई स्तरों पर प्रयास किए गए। हवाई सेवा को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा था। फिर भी अलायन्स एयर ने हवाई सेवा बंद करने का निर्णय लिया है। ‘उड़ान’ योजना का समय खत्म होने से हवाई सेवा बंद करने की बात अलायन्स एयर कंपनी ने कही है। समय केवल नासिक के लिए ही खत्म हो रहा है तो अन्य सेवाएं क्यों बंद की जा रही हैं? ऐसा सवाल उद्यमी पूछ रहे हैं। अलायन्स एयर कंपनी के साथ स्टार एयर भी नाशिक की सेवा बंद करने वाली है क्योंकि अब तक ठंड सत्र की समय सूची नहीं भेजी है।

    राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार को दिया पत्र

     इस पार्श्वभूमि पर ‘मी नाशिककर’ संस्था की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार को पत्र दिया गया है, जिसमें हवाई सेवा शुरू रखने की मांग की गई है। पिछले 2 साल से बंगलुरू, चेन्नई, गोवा, कोलकाता आदि शहरों के लिए हवाई सेवा की मांग की जा रही है, परंतु अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। आयमा सहित अन्य संगठनों के जनप्रतिनिधि और संबंधितों को पत्र देकर हवाई सेवा शुरू रखने की मांग की है। केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती पवार और सांसद हेमंत गोडसे अपने स्तर पर हवाई सेवा शुरू रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

    एक माह तक बंद रहेगी हवाई सेवा 

    अलायन्स एयर और ‘स्टार एयर’ कंपनियों ने नासिक में शुरू अपनी हवाई सेवा एक माह के लिए बंद की है। अलायन्स एयर की ‘उड़ान’ योजना का समय खत्म हो गया है। अधिक टिकट दर से आगामी समय में यात्रियों का प्रतिसाद न मिलने से कंपनी ने यह निर्णय लिया है। साथ ही अन्य शहरों में हवाई सेवा देने के लिए कंपनियों पर दबाव बनाया जा रहा है। इसके लिए हवाई जहाज कम न पड़े, इसलिए एक माह के लिए कंपनियों ने नासिक की सेवा बंद करने का निर्णय लिया है।

    बेलगांव, अहमदाबाद के साथ कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो नाशिकवासियों के लिए सुविधाजनक हैं। हवाई सेवा बंद होने पर यहां के उद्योग पीछे हो सकते हैं। इस बारे में जल्द ही मुख्यमंत्री, पालक मंत्री से मुलाकात की जाएगी।

    -निखिल पांचाल, अध्यक्ष, आयमा

    नासिक की हवाई सेवा का उत्तर महाराष्ट्र में ब्राण्डिंग करना आवश्यक था। एक बार बंद हुई सेवा आसानी से शुरू नहीं होगी। इसलिए केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती पवार को ज्ञापन सौंपते हुए हवाई सेवा शुरू रखने की मांग की गई है।

    -पीयूष सोमानी, उद्यमी

    नासिकवासियों द्वारा हवाई सेवा को अच्छा प्रतिसाद देने के लिए प्रयास करना जरूरी है। इसके लिए आईटी सहित अन्य उद्योगों का शहर में विस्तार होना जरूरी है। नासिक की हवाई सेवा हमेशा शुरू रखने के लिए पर्यटन क्षेत्र पर्याप्त नहीं है।

    -संजय कोठेकर, ‘मी नाशिककर’

    दो कंपनियों की सेवा बंद होने से नासिक के उद्योग, पर्यटन क्षेत्र पर विपरीत परिणाम होगा। इन कंपनियों द्वारा सेवा शुरू रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार को भी ‘उड़ान’ योजना को विस्तार देना चाहिए। इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

    -मनीष रावल, प्रमुख, आयमा एविएशन कमेटी