corona
File Photo

    Loading

    नासिक : चीन, जपान सहित विश्व के कई देशों में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का एक बार हाहाकार शुरू हो गया है। यहां के कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या तेज रफ्तार से बढ़ने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर पहुंच गया है। केंद्र सरकार सहित राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर तुरंत उपाय योजना की जा रही है। कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर मंडराने के बाद नासिक महानगरपालिका का आरोग्य विभाग भी अलर्ट मोड पर पहुंच गया है। सावधानी के रूप में उपाय योजना के रूप में प्रशासन की ओर से महानगरपालिका के अस्पतालों में 1200 वेंटिलेटर बेड, 5 हजार 500 ऑक्सीजन बेड सजग किए गए है। महानगरपालिका के पास आज की स्थिति में 400 में. टन ऑक्सीजन उपलब्ध होने की जानकारी आरोग्य अधिकारी बापूसाहब नागरगोजे ने दी। विश्व में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। चीन में कोरोना का उद्रेक होने की जानकारी आरोग्य विभाग ने दी। ऐसे में केंद्र सरकार भी सतर्क हो गया है। अपने देश में भी एक बार फिर कोरोना का खतरा निर्माण होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस पार्श्वभूमी पर केंद्र सरकार भी सतर्क हो गया है। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में उच्च स्तरीय बैठक हुई। स्थानीय स्तर पर भी सावधानी के रूप में उपाय योजना की जा रही है। कोरोना महामारी आने पर नासिक महानगरपालिका की ओर से उपाय योजना की जा रही है। 

    आज की स्थिति में डरने जैसी कोई स्थिति नहीं है। नासिक में आज की स्थिति में केवल 5 मरीज उपचार ले रहे है। सरकारी निर्देश के अनुसार मरीज सामने आने पर जिनोम सिक्वेन्सिंग को नमूने भेजे जाएंगे। नागरिकों ने मास्क का उपयोग करना, भीड़ से दूर रहना चाहिए। – अशोक थोरात, जिला शल्य चिकित्सक, नासिक। 

    कोरोना का अन्य देशों में हो रहे उद्रेक को देखते हुए सरकार ने निर्देश दिए गए है। इसके तहत तैयारी की जा रही है। आज की स्थिति में टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। मरीज सामने आने पर महानगरपालिका के अस्पताल सजग किए गए है। – बापूसाहब नागरगोजे, आरोग्य अधिकारी, महानगरपालिका।