6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Image

Loading

नासिक: 10वीं के नतीजे घोषित होने के बाद अब 11वीं कक्षा में एडमिशन (FYJC Admission) की प्रक्रिया तेज हो गई है। शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए फर्स्ट राउंड का टाइम टेबल (First Round Time Table) जारी कर दिया है। आवेदन के पार्ट टू को भरने की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी। पहली चयन सूची 19 जून को जारी की जाएगी। नासिक महानगरपालिका क्षेत्र के जूनियर कॉलेजों (Junior Colleges) में कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया लागू की जा रही है। इसके अनुसार प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

छात्रों को कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित होने से पहले आवेदन-पत्र का भाग एक भरने के लिए कहा गया था। इस बीच, परिणामों की घोषणा के बाद पहले दौर के प्रवेश कार्यक्रम की घोषणा की गई। आवेदन-पत्र के भाग 2 को भरने की प्रक्रिया, जो कॉलेज, शाखा की वरीयता दर्ज करने के लिए आवश्यक है, 8 जून से शुरू होगी।

6 हजार 537 विद्यार्थियों ने आवेदन भर दिए थे

इस बीच, मौजूदा कार्यक्रम में कुछ भ्रम है। पहले खंड में आवेदन का दूसरा भाग भरने की अंतिम तिथि 12 जून है, जबकि तीसरे खंड में आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून रात 10 बजे है। उधर, शनिवार 3 जून की रात 8 बजे तक 6 हजार 537 विद्यार्थियों ने आवेदन भर दिए थे। केवल वे छात्र जिन्होंने आवेदन-पत्र के भाग एक को सत्यापित किया है, वह केवल आवेदन-पत्र के भाग 2 को ही भर सकेंगे। आवेदन-पत्र के भाग 2 में वरीयता क्रम में न्यूनतम एक और अधिकतम 10 महाविद्यालयों को सूचीबद्ध किया जा सकता है।

एडमिशन शेड्यूल पर एक नजर

कैप राउंड के लिए आवेदन-पत्र के भाग 2 को भरने की अंतिम तिथि 8 से 12 जून है। इस बीच, आवेदन-पत्र का भाग 1 भरने वाले छात्रों की अंतिम मेरिट सूची प्रकाशित की जाएगी और इस संबंध में आपत्तियां दर्ज करने की अंतिम तिथि 13 से 15 जून तक होगी। अंतिम मेरिट सूची उसी दिन प्रकाशित की जाएगी। 16 जून से 18 जून तक की अवधि डेटा विश्लेषण के लिए आरक्षित है। पहले राउंड के लिए चयन सूची 19 जून को जारी की जाएगी। छात्रों को 22 जून तक प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा। वर्तमान संभावित कार्यक्रम के अनुसार, दूसरा नियमित दौर 23 से 30 जून तक, तीसरा नियमित दौर 1 से 9 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 10 से 18 जुलाई तक चौथा विशेष प्रवेश दौर आयोजित करने की योजना बनाई है।