fraud

Loading

सिडको: खुटवड नगर निवासी महिला को टेलीग्राम (Telegram) पर वर्क फ्रॉम होम का टास्क (Work from Home Task) देकर 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी (Fraud) की घटना सामने आई है। संबंधित महिला को सवाल देकर लगातार बैंक खाते में पैसे जमा करने के लिए कहते हुए धोखाधड़ी की गई। साइबर पुलिस ने 24 बैंक खाताधारकों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। खुटवड नगर निवासी 32 वर्षीय महिला ने शिकायत दर्ज कराई है। 

महिला मोबाइल पर सर्चिंग कर रही थी। इस दौरान उसे ‘वर्क फ्रॉम होम करा और काही दिवसांत लाखों रुपए कमवा’ का ऑफर मिला। पैसे कमाने के चक्कर में पूनम ने मार्च में ‘वर्क फ्रॉम होम’ का ऑफर स्वीकार कर लिया। इसके लिए उसने लिंक पर दस्तावेज भेजे। उससे एक बैंक खाते में ऑनलाइन पैसे भरने के लिए कहा गया। सवालों का जवाब देते समय उसके मोबाइल से लिंक होने वाले टेलीग्राम के खाते में रिव्यू पूर्ण करने के अंक दिखाकर बदले में रकम क्रेडिट की गई। 

पुलिस ने दर्ज किया केस, जांच शुरु

खाते में पैसे जमा होने के बाद पूनम ने एक माह तक रिव्यू पूर्ण करने के लिए 3 से 27 मार्च के बीच 24 बैंक खाते में कुल 18 लाख 18 हजार रुपए जमा किए। इसके बाद संबंधित व्यक्ति ने 12 सवाल भेजे। पूनम द्वारा सवालों के जवाब देते समय रिव्यू पूर्ण होने के लिए होने वाला आखिरी सवाल गायब होने लगा। इसके लिए रिव्यू पूर्ण नहीं हुआ। इस दौरान बैंक खाते में रकम जमा नहीं होने से उन्होंने संबंधितों से संपर्क किया, लेकिन कोई प्रतिसाद नहीं मिला। उन्होंने साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर येस बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफबी बैंक आदि में होने वाले आरोपी की जानकारी इकट्ठा करने का कार्य शुरू कर दिया है। इस प्रकरण की अधिक जांच वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक रविंद्र मगर कर रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड से 97 हजार की ठगी 

वहीं, एक निजी बैंक का प्रतिनिधि होने की बात कर क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर एक व्यक्ति के बैंक खाते से 97 हजार रुपए निकालकर धोखाधड़ी करने की घटना सामने आई है। सरकारवाड़ा पुलिस ने गंगापुर रोड परिसर के कांचन गंगा अपार्टमेंट निवासी राहुल टेकाले की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार पीड़ित टेकाले को फोन आया। संबंधित व्यक्ति ने अपने आप को निजी बैंक का प्रतिनिधि बताते हुए क्रेडिट कार्ड की जानकारी ली। इसके बाद पीड़ित के बैंक खाते से ऑनलाइन 97 हजार रुपए निकाल लिए।