students
Representative image

Loading

इगतपुरी: स्कूली बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के उद्देश्य से स्कूली शिक्षा विभाग (School Education Department) ने कक्षा 3 से 10वीं तक के छात्रों (Students)  की पाठ्य पुस्तकों (Textbooks) में खाली पन्ने जोड़ने (Blank Pages) का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद अब कक्षा दूसरी से 8वीं तक की पाठ्य पुस्तकों में खाली पन्ने जोड़ने का फैसला लिया गया है।

इस संबंध में एक संशोधित सरकारी निर्णय हाल ही में जारी किया गया है। शिक्षा विभाग ने किताबों को चार सेक्शन में बांटने का निर्णय लिया है। यह निर्णय शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से लागू किया जाएगा।

नई किताबों में हर अध्याय, कविता के बाद दो पेज जोड़े जाएंगे

स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने पिछले वर्ष अक्टूबर में पाठ्य पुस्तकों में कोरे पन्ने शामिल करने की घोषणा की थी। इस फैसले को 2023-24 के शैक्षणिक सत्र में सरकारी स्कूलों में अमल में लाया जाएगा। यह निर्णय को निजी और गैर अनुदानित विद्यालयों में भी लागू होगा। नई किताबों में हर अध्याय, कविता के बाद दो पेज जोड़े जाएंगे। छात्र इन पेजों में महत्वपूर्ण नोट्स बना सकते हैं, इसलिए छात्रों को अलग से नोटबुक लेने की जरूरत नहीं होगी। स्कूल जाते समय केवल एक किताब ही लानी होगी। सरकारी स्कूलों की नई शिक्षा प्रणाली में छात्रों को गृह अध्ययन के लिए एक अलग नोटबुक रखने की अनुमति होगी।