New Onion

Loading

नासिक: केंद्रीय ग्राहक मंत्रालय ने इस वर्ष नाफेड (NAFED) के माध्यम से तीन लाख मैट्रिक टन  प्याज (Metric Tonnes  Onion) खरीदारी करते हुए बफर स्टॉक करने के संकेत दिए है। राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ और राष्ट्रीय सहकारी ग्राहक संघ इस दो नोडल एजेंसी के माध्यम से प्याज खरीदी होगी। वर्तमान में प्याज के दामों में गिरावट आई है। इसलिए हस्तक्षेप करते हुए दामों को नियंत्रण में रखने और किसानों को राहत देने का प्रयास ग्राहक मंत्रालय के माध्यम से किया जा रहा है। 

विगत वर्ष प्याज खरीदी और सुरक्षित भंडारण करने के अनुभवी और कुछ नए पात्र किसान उत्पादक कंपनियों के 18 महासंघ को नाफेड ने चर्चा के लिए बुलाया था। केंद्र सरकार के ग्राहक व्यवहार विभाग, ग्राहक व्यवहार अन्न और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार प्याज का बफर स्टॉक तैयार करने के लिए कीमत स्थिरीकरण निधि योजना अंतर्गत प्याज की खरीदारी होती है, लेकिन इस बार किसान उत्पादक कंपनियों का जाल व्यापक होने के कारण करीब 300 से अधिक फार्मर प्रोड्युसर कंपनियों के खरीदी केंद्र शुरू होने का अनुमान है। 

पिछले साल खरीदा था इतना प्याज

प्याज खरीदी यह किसान उत्पादक कंपनी और किसान उत्पादक कंपनी महासंघ के माध्यम से फार्म गेट पर और सहकारी संस्था के माध्यम से लासलगांव और पिंपलगांव मंडी समिति में प्रचलित बाजार के दामों के अनुसार खुली नीलामी के माध्यम से होती है। विगत वर्ष कीमत स्थिरीकरण निधि योजना अंतर्गत 351 करोड़ रकम का 2 लाख 38 हजार 196 टन प्याज खरीदी की गई थी। इसमें औसत 1 हजार 475 प्रति क्विंटल दाम प्याज को मिला था। इस वर्ष भी प्याज फसल का रिकार्ड उत्पादन होने से ‘नाफेड’ के माध्यम से तत्काल प्याज खरीदी शुरू करने की मांग, ग्राहक मंत्रालय के पास केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने की है।

बाजार में कम दामों से खरीदी करते हुए नाफेड के प्रचलित दामों में खरीदी दिखाने का प्रकार कुछ उत्पादक कंपनियों के माध्यम से होता है। इस वर्ष भी वर्तमान में प्याज के दामों में गिरावट आई है, जिसका फायदा नाफेड के खरीदीदार उठाएंगे। इस प्रकार से विगत वर्ष में 70 से 80 प्रतिशत रिकवरी होने के बावजूद कम रिकवरी दिखाई गई। इसलिए नाफेड के खरीदी में विगत वर्ष साशंकता निर्माण हुई। इस वर्ष नाफेड प्रशासन ने पात्र उत्पादक कंपनियों को खरीदी का लाइसेंस देने की मांग किसानों के माध्यम से की जा रही है। नाफेड ने न्युयनत्तम डेढ़ हजार रुपए प्रति क्विंटल इस दाम से प्याज खरीदी करने, 15 जून तक 50 प्रतिशत अर्थात न्युयनत्तम डेढ़ लाख मैट्रिक टन प्याज खरीदी कर किसानों को राहत दिलाएंगे।

-कृष्णा जाधव, किसान प्रतिनिधि, नासिक