स्वच्छ सर्वेक्षण में नासिक जिला राज्य में अव्वल

    Loading

    नासिक : केंद्र सरकार (Central Government) ने 19 नवंबर 2022 से 2 अक्टूबर 2023 के बीच स्वच्छ सर्वेक्षण (Swachh Survekshan) ग्रामीण 2023 अभियान कार्यान्वित किया गया है, जिसके पहले चरण में हुए जिला ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) की स्वयं मूल्यांकन भरने की कार्यवाही की गई है। अब तक हुए सर्वेक्षण में 85 प्रतिशत काम हुआ है, जिसमें नासिक जिला राज्य में अव्वल आने की जानकारी पानी और स्वच्छता विभाग की उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वर्षा पडोल ने दी। 

    हर साल कार्यान्वित किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में बदलाव कर अब नए तरीके से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण यह अभियान कार्यान्वित किया जाने वाला है। इस अभियान में जिले के हर गांव स्वमूल्यांकन द्वारा शामिल होने  वाले है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की प्रक्रिया दो चरण में होगी। पहले चरण 19 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच ग्राम पंचायतों का स्वयं मूल्यांकन और पूर्व पडतालणी हो रही है। दूसरा चरण 1 मई से 15 अगस्त 2023 तक जिला स्तरीय मूल्यांकन होगा। 

    राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर ऐसे तीन श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

    ग्राम पंचायतों का स्वयं मूल्यांकन और पूर्व पडतालनी में गांव के परिवार स्तर और सार्वजनिक स्तर पर घनकचरा व्यवस्थापन, गंदा पानी व्यवस्थापन, मैला, कीचड़ व्यवस्थापन और सावधानी जागृति क्षमता निर्माण के अंतर्गत स्वच्छता के घटकों के आधार पर ई-ग्राम स्वराज्य पोर्टल पर ग्राम पंचायत द्वारा सवालों के जवाब देकर स्वयं मूल्यांकन करना है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 का मुख्य उद्देश्य जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्पर्धा निर्माण कर ओडीएफ प्लस मॉडेल घटक के बारे में नागरिकों में जनजागृति निर्माण करना है। इस माध्यम से अधिक से अधिक गांव ओडीएफ प्लस होने में मदद होगी। उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों का जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर ऐसे तीन श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 500 अंक, प्रत्यक्ष निरीक्षण के लिए ग्राम पंचायतों की स्वतंत्र पडतालणी मूल्यांकन में सेवा स्तर का विकास किया जाएगा। 

    स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान में जनता की सहभागिता बढ़ाने, हागणदारीमुक्त अभियान की जनजागृति करने, गांव-गांव में स्वच्छता के लिए स्पर्धा निर्माण करने, गांवों को शामिल करने आदि उद्देश्य है। जिले के सभी गांवों ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 अभियान में शामिल होकर स्वच्छता को लेकर प्राथमिकता देनी चाहिए।

    - आशिमा मित्तल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, नासिक