197 teachers' December salary halted
Representative Pic

    Loading

    नाशिक: पिछले 4 सालों से पवित्र पोर्टल पर शुरू हुई शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) प्रक्रिया आधी अधूरी है। ऐसे में दूसरी अभियोग्यता परीक्षा (Exam) लेने का नियोजन किया गया है। इसके लिए अप्रैल माह में परीक्षा लेने की सूचना उम्मीदवारों (Candidates) को पवित्र पोर्टल पर दी गई है। राज्य में 2012 से शिक्षक भर्ती पर प्रतिबंध (Ban) थे, जिसे 2017 में हटा दिया गया। 

    दिसंबर माह में पहली बार अभियोग्यता परीक्षा ली गई, जिसमें पौने दो लाख बीएड, डी एड धारकों ने अपनी पात्रता सिद्ध की, परंतु दो वर्ष भर्ती नहीं की गई। 2019 में साक्षात्कार के बिना स्थानीय स्वराज्य संस्था के स्कूलों में साढ़े तीन हजार शिक्षकों का चयन किया गया, परंतु साक्षात्कार लेकर निजी संस्था के स्कूलों में अभी तक शिक्षकों का चयन नहीं किया गया है। 

    टीईटी परीक्षा घोटाले से भर्ती नहीं हो पाई

    अब शिक्षक भर्ती के लिए 2017 के बाद सीधे 2022 के अप्रैल माह में परीक्षा होने वाली है। इसके पहले शालेय शिक्षा विभाग ने फरवरी में अभियोग्यता परीक्षा लेने के लिए शिक्षा आयुक्त को सूचित किया था, परंतु टीईटी परीक्षा घोटाले से भर्ती नहीं हो पाई।

    समय सूची घोषित करने की मांग

    कई दिनों से भर्ती प्रक्रिया शुरू है, परंतु तकनीकी समस्या के चलते भर्ती प्रक्रिया आधी अधूरी है। प्रशासन का इस समस्या को हल कर शेष प्रक्रिया पूर्ण करना आवश्यक है। साथ ही नई अभियोग्यता परीक्षा की समय सूची तुरंत घोषित करने की मांग डीटीएड., बीएड स्टूडेंट एसोसिएशन ने की है।

    निजी संस्थाओं की लापरवाही

    निजी व्यवस्थापन के स्कूलों में साक्षात्कार लेकर शिक्षकों का चयन करने की प्रक्रिया बीच में पवित्र पोर्टल के माध्यम से शुरू की गई थी। इसके लिए 2 सितंबर 2021 को सिफारिश पात्र उम्मीदवारों के नाम संस्थाओं को भेजे गए थे, परंतु आज तक राज्य में केवल 362 संस्थाओं ने 789 उम्मीदवारों का चयन करने का पंजीकरण पोर्टल पर किया है। प्रत्यक्ष सैकड़ों संस्थाओं में हजारों पद रिक्त हैं। उन्हें सिफारिश पात्र उम्मीदवारों के नाम भेजे गए थे।