नाशिक महानगरपालिका का नया जल कर ऐप

    Loading

    नाशिक : नाशिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने समय पर जल कर वसूली के जल कर टैक्स (Water Tax) ऐप शुरू किया है। मोबाइल पर पानी की मीटर रीडिंग (Meter Reading) पाने के लिए महानगरपालिका के हद्द में पाइप लाइन धारकों को उक्त ऐप उपलब्ध कराया है, जिसे पढ़कर मेल करने पर पाइप लाइन धारकों को पानी मुहैया कराया जाएगा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एंड्रॉइड मोबाइल पर Google Play Store से नाशिक महानगरपालिका वाटर टैक्स ऐप (Water Tax App) डाउनलोड करना होगा, ऐप को डाउनलोड करने के बाद सुरक्षा कारणों से ऐप में मांगी गई जानकारी की प्रविष्टि भरकर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण पूरा होने के बाद, जिस अवधि के दौरान नाशिक महानगरपालिका को ऐप वॉटर मीटर (फोटो) पढ़ने का संदेश प्राप्त होगा, पाइपधारक को नाशिक वाटर टैक्स ऐप में लॉग इन करना होगा। स्थायी आई डी इंडेक्स नंबर दर्ज करना जरूरी है। 

    भुगतान ऑनलाइन या वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है

    पाइप कनेक्शन, पानी के मीटर की तस्वीर प्राप्त करें और फोटो प्राप्त करें। ऐप पर प्रविष्टि का उल्लेख होने के बाद, पाइप कनेक्शन धारक का काम समाप्त हो जाएगा। भुगतान मोबाइल (मैसेज) या मेल पर महानगरपालिका की ओर वास्तविक समय में पाइप कनेक्शन धारक की ओर से रिकॉर्ड किए गए पानी के मीटर पर रीडिंग को सत्यापित करने के बाद प्राप्त किया जाएगा। प्राप्त भुगतान के आधार पर, पाइप लाइन धारक भुगतान ऑनलाइन या वेबसाइट https://www.nmctax.in/  के माध्यम से कर सकते हैं। यह सेवा नाशिक महानगरपालिका की ओर से पाइप लाइन धारकों को उनके स्वयं के पानी के मीटर, स्वयं पढ़ने और भुगतान की सुविधा के लिए प्रदान की गई है। 

    साथ ही अगर पानी का मीटर बंद है तो उसकी मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए गए है। नाशिक महानगरपालिका वाटर टैक्स ऐप हैंडलिंग का पूरा विवरण निगम की वेबसाइट https://nmc.gov.in/ पर उपलब्ध कराया गया है। नाशिक महानगरपालिका कमिश्नर रमेश पवार और उपायुक्त अर्चना तांबे ने प्लंबिंग धारकों से अपील की है कि वे इस ऐप का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और प्लंबिंग का भुगतान स्वयं करें।