लासलगांव में मचा जल तांडव जलसंकट से जूझ रहे हैं लोग

    Loading

    लासलगांव : लासलगांव (Lasalgaon) में रहने वाले नागरिकों (Citizens) को पीने के पानी की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। यहां के नागरिकों का कहना है कि यहां 20 दिन के अंतराल में केवल एक दिन पेयजल आपूर्ति (Drinking Water Supply) की जा रही है। वर्षा काल में जब भीषण जल संकट (Water Crisis) है तो फिर गर्मी के दिनों में क्या होगा। वर्षाकाल में भीषण जल संकट के कारण लासलगांव के लोग त्रस्त हो गए हैं। इस संदर्भ संदर्भ में प्रशासन सुस्त दिखाई देने से समस्या और विकराल रूप धारण करती जा रही है। इस संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री और सांसद डॉ. भारती पवार को निफाड तहसील शिवसेना अध्यक्ष प्रकाश पाटिल ज्ञापन देकर उनसे इस मामले की ओर से ध्यान देने की मांग की है। 

    जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहे

    जिले के सभी जलाशय ओवर फ्लो हैं, ऐसी स्थिति में सिंचाई के लिए जल का बंदोबस्त हो गया है, लेकिन पेयजल की समस्या का मुंह बाए खड़ी है। वर्षा काल में पेयजल की समस्या होने का मतलब यही है कि जिन पर मूलभूत सुविधाएं देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहे हैं। न सिर्फ पेयजल समस्या बल्कि लासलगांव में मौसमी रोगों भी बड़ी तेजी से फैल रहे हैं। यहां के विभिन्न गांवों में छोटे बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक सभी को बीमारियों ने घेर रखा है। 

    लासलगांव के नागरिकों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर कई बार अनशन, मोर्चा, महिलाओं ने हंडा मोर्चा भी निकाला है, लेकिन उसके बाद समस्या का समाधान नहीं हुआ। इस मुद्दे पर लासलगांव-विंचूर समेत 16 गांवों में जलापूर्ति देखभाल समिति के अध्यक्ष, लासलगाव ग्राम पंचायत के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी के पास शिकायत करने के बाद भी कोई समाधान नहीं निकला। 

    मजदूर वर्ग का हर दिन विकत पानी खरीदना संभव नहीं

    वर्तमान में हालत यह बनी हुई है कि कभी जलापूर्ति भंग रहती है, कभी गंदे पानी की आपूर्ति की जाती है, कभी पाइपलाइन फुटली है। कई बार बिजली आपूर्ति भी भंग की जाती है। मजदूर वर्ग का हर दिन विकत पानी खरीदना संभव नहीं है, ऐसे में इन लोगों को हर दिन पीने पानी के लिए लंबा फासला तय करना पड़ रहा है। 

    जब केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती पवार को इस बारे में बताया गया तो उन्होंने लासलगांव जैसे क्षेत्र में 20 दिन से पेय जलापूर्ति न किए जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया। लासलगांव भारती पवार के लोकसभा क्षेत्र में आने के शिवसेना की ओर से येवला तहसील के पुरणगाव में शिवसेना के निफाड तहसील प्रमुख प्रकाश पाटील और उनके समर्थकों ने भारती पवार से अपील की कि वे इस मुद्दे पर ध्यान देते हुए लासलगांव में शुद्ध और नियमित रूप से पेज जलापूर्ति करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दे कि वे लासलगांव के लोगों की समस्या का समाधान करें, भारती पवार से मिलने गए शिवसेना को शिष्टमंडल में येवला पंचायत समिति के सभापति प्रवीण गायकवाड, सामाजिक कार्यकर्ते विकास कोल्हे, प्याज व्यापारी प्रवीण कदम आदि उपस्थित थे।