Strict action will be taken against Shiv Bhojan Center for non-compliance of rules in Nashik: Chhagan Bhujbal

    Loading

    नाशिक : शिव भोजन केंद्र (Shiv Bhojan Kendra) को लेकर आने वाली शिकायतों (Complaints) को ध्यान में रखते हुए नियमों (Rules) का पालन न करने वाले शिव भोजन केंद्र पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अनाज-नागरी आपूर्ति और ग्राहक संरक्षण मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने दिए। साथ ही थाली की गुणवत्ता (Quality) जांच करने के लिए अधिकारियों का पथक तैयार करने की सूचना भी संबंधित विभाग को दी। वे मंत्रालय के एक कक्ष में शिवभोजन थाली योजना का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

    इस समय अनाज-नागरी आपूर्ति विभाग के सचिव विजय वाघमारे, सह सचिव सुधीर तुंगार, चारुशीला तांबेकर  सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। भुजबल ने आगे कहा, शिवभोजन योजना को प्रभावी रूप से कार्यान्वित करने के लिए हर एक शिवभोजन केंद्र पर सीसीटीवी बिठाने का नियोजन किया गया है। इसके लिए 31 जनवरी तक समय दिया गया है। लेकिन हर एक शिव भोजन केंद्र चालक की मांग के अनुसार इस कार्य में देरी हो सकती है। इसलिए समय बढ़ाने की मांग शिवभोजन केंद्र चालकों ने की थी, जिसे ध्यान में रखते हुए हर एक शिव भोजन केंद्र में सीसीटीवी बिठाने के लिए एक माह का समय बढ़ाकर दिया गया है।

    शिव भोजन चालकों को शिव भोजन थाली का लाभ लेने वाले व्यक्ति का छायाचित्र एक एप्लीकेशन में अपलोड करने का नियम राज्य सरकार ने किया है। लेकिन इस प्रणाली का गलत उपयोग होने की शिकायतें आई है। इसलिए छायाचित्र अपलोड करने के लिए शिवभोजन केंद्र से 100 मीटर का अंतर निश्चित किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की संकल्पना से राज्य के गरीब नागरिकों को 10 रुपए में पेट भर भोजन उपलब्ध हो इसलिए शिवभोजन यह योजना 26 जनवरी 2020 में शुरू की गई। 9 फरवरी 2022 तक 8 करोड़ 34 लाख 95 हजार 857 शिवभोजन थाली का वितरण किया गया। आज की स्थिति में राज्य में 1 हजार 521 शिव भोजन केंद्र शुरू है। तालेबंदी के समय ढ़ाई करोड़ शिव भोजन थाली का नि:शुल्क वितरण किया गया।