File Photo
File Photo

Loading

नासिक: महाराष्ट्र के नासिक जिले के घोटी कस्बे में उस वक्त तनाव पैदा हो गया जब कुछ स्थानीय लोग एक थाने के बाहर जमा हो गए और एक व्यक्ति के फेसबुक पोस्ट को लेकर उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उनका आरोप था कि फेसबुक पोस्ट से उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस लगी है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार शाम को हुई और बाद में पुलिस ने 23 वर्षीय आरोपी को हिरासत में ले लिया।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “एक व्यक्ति के फेसबुक पोस्ट को लेकर घोटी में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई। उस व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर कुछ संपादित तस्वीरें पोस्ट कीं, जो वायरल हो गईं और उसके बाद तनाव पैदा हो गया।” उन्होंने कहा, “स्थानीय लोग शाम में घोटी थाने के बाहर एकत्र हो गए और उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। बहरहाल, पुलिस शांति कायम करने में कामयाब रही।”

पुलिस के अनुसार आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, जिसका उद्देश्य किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया था और उसे हिरासत में ले लिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “स्थिति अब नियंत्रण में है और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।” इससे पहले, महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में मंगलवार को उस समय तनाव व्याप्त हो गया था जब दो लोगों ने कथित रूप से 18वीं शताब्दी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की तस्वीर को आपत्तिजनक ऑडियो संदेश के साथ सोशल मीडिया पर अपने ‘‘स्टेटस’ के रूप में लगाया था।