Water Crisis, Water Supply
File

Loading

नासिक: बांधों (Dams) के जिले के रूप में नासिक (Nashik) की पहचान है, लेकिन आज नासिक पर ही जल किल्लत (Water Shortage) का संकट मंडरा रहा है। इस बारे में निर्णय लेने के लिए मंगलवार को बैठक का आयोजन किया गया है। अल नीनो (El Nino) के चलते इस साल बारिश का सत्र भी देरी से शुरू (Rain Delay) होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इससे जल किल्लत का संकट और भी बढ़ गया है। 

मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की गई संभावना को ध्यान में रखते हुए नासिक महानगरपालिका ने मई माह से शहर में सप्ताह में एक दिन जलापूर्ति बंद करने का विचार कर रही है। जून माह में बारिश न होने पर जुलाई की स्थिति ध्यान में रखते हुए सप्ताह में दो दिन जलापूर्ति बंद करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को महानगरपालिका ने भेजा है। 

गंगापुर बांध में 50 प्रतिशत जल शेष

गौरतलब है कि नासिक शहर को जलापूर्ति करने वाले गंगापुर बांध में 50 प्रतिशत जल शेष है। शहर को हर दिन 540 एमएलडी पानी की जरूरत है, जिसे ध्यान में रखते हुए 31 जुलाई तक शहर को जलापूर्ति करना असंभव है, परंतु मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अल नीनो का खतरा होने से इस साल बारिश देरी से शुरू होगी। इसके चलते पानी की कमी महसूस होगी। पीने के पानी की समस्या न हो, इसलिए इस तरह का नियोजन किया जा रहा हैं।