15 क्षेत्रीय कार्यालयों में होगा टीकाकरण

पुणे. महापालिका द्वारा 15 क्षेत्रीय कार्यालयों में कोविड टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Campaign) लागू किया जाएगा. राज्य सरकार (State government) द्वारा जनवरी 2021 (January 2021)  के अंत या फरवरी 2021 की शुरुआत में इसके आने की उम्मीद है.  कोविड टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Campaign) की पहली शहर टास्क फोर्स की बैठक हुई. इसमें अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल द्वारा निर्देश दिए गए कि टीकाकरण के लिए 100% पंजीयन करें.

चौथे चरण में नागरिकों को टीका

सिटी टास्क फोर्स (task Force) की बैठक में डॉ. आशीष भारती, स्वास्थ्य अधिकारी ने पहले कोविड टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की. महापालिका क्षेत्र के सभी वार्डवार चुनाव पोलिंग बूथों (Election Polling Booths) में कोविड टीकाकरण अभियान लागू किया जाएगा. टीकाकरण के 4 चरण हैं और टीके की दो खुराक दी जाएंगी. पहले चरण में, पुणे के कॉरपोरेशन क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (वर्ग 1 से 4) (सरकारी, अर्ध-सरकारी, नगर निगम, निजी डिस्पेंसरी / अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, आयुष कॉलेज आदि) को कोविड टीकाकरण दिया जाएगा. दूसरे चरण में, पुणे मनपा, पुलिस बल, होमगार्ड अधिकारियों और नागरिक सुरक्षा बल के अधिकारियों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा. तीसरे चरण में, जोखिम वाले व्यक्तियों (50 वर्ष से अधिक आयु) का टीकाकरण किया जाएगा. चौथे चरण में सभी आम नागरिकों को टीका लगाया जाएगा.

 46 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जानकारी एकत्र

मनपा  क्षेत्र में लगभग 46 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जानकारी एकत्र की गई है. निजी चिकित्सा अधिकारी अभी भी स्वास्थ्य देखभाल की जानकारी देने के लिए काम कर रहे हैं. सभी वार्ड-वार व्यक्तिगत जानकारी को कोविड टीकाकरण के लिए COWIN ऐप पर अपलोड किया जा रहा है. लगभग 95% पंजीकरण COWIN ऐप पर पूरे हुए. साथ ही, केवल पंजीकृत कर्मचारियों को ही टीका लगाया जाएगा. टीका का खाता वर्तमान में कार्यरत ऐप पर रखा जाएगा.

बूथ लेवल पर टीकाकरण

टीकाकरण बूथ (3 कमरों) के रूप में किया जाएगा. इसमें 5 कर्मियों की एक टीम होगी. टीम में 1 टीकाकार, 2 पर्यवेक्षक और 1 सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे. चुनाव मतदान की तर्ज पर टीकाकरण होगा.   केवल जिनके नाम और पहचान पत्र पोर्टल पर पंजीकृत हैं, उन्हें टीकाकरण के समय और तारीख पर एक एसएमएस प्राप्त होगा. ऐसे व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा.

30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा

टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों को अवलोकन के लिए रखा जाएगा.   किसी भी अप्रिय घटना के मामले में (AEFI) को निकटतम डिस्पेंसरी / अस्पताल (सरकारी / निजी) में भर्ती कराया जाएगा. वैक्सीन की पहली खुराक उसी कंपनी की दूसरी खुराक होगी.  पहला कमरा प्रतीक्षालय, दूसरा कमरा टीकाकरण के लिए होगा और तीसरा निरीक्षण के लिए होगा.

जगह तय करने के निर्देश

 सिटी टास्क फोर्स की बैठक में अतिरिक्त  आयुक्त रूबल अग्रवाल  ने मनपा क्षेत्र में निजी चिकित्सा कर्मियों से 100% टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने की अपील की है. भविष्य में टीकाकरण वैकल्पिक है, लेकिन पहले पंजीकरण आवश्यक है. इसके अलावा, क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर वार्ड समिति, सभी सर्कल चिकित्सा अधिकारी, सभी क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारियों को कोविड टीकाकरण के लिए जगह तय करने के लिए निर्देशित किया गया है. विकास परियोजना अधिकारी और आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक ने टीकाकरण के लिए टीकाकरण अभियान में भाग लेने के लिए मेडिकल कॉलेजों, गैर सरकारी संगठनों, ससून अस्पताल के आईएमए और निजी चिकित्सा पेशेवरों को भी निर्देश दिया है.

मनपा क्षेत्र में निजी चिकित्सा कर्मियों से 100% टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने की अपील की है. भविष्य में टीकाकरण वैकल्पिक है, लेकिन पहले पंजीकरण आवश्यक है. इसके अलावा, क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर वार्ड समिति, सभी सर्कल चिकित्सा अधिकारी, सभी क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारियों को कोविड़ टीकाकरण के लिए जगह तय करने के लिए निर्देशित किया गया है.

– रूबल अग्रवाल, अतिरिक्त आयुक्त, महापालिका

टीकाकरण को लेकर सिटी टास्क फ़ोर्स की पहली बैठक सम्पन्न हुई. इसमें क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर वार्ड समिति, सभी सर्कल चिकित्सा अधिकारी, सभी क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारियों को कोविड टीकाकरण के लिए जगह तय करने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके अनुसार हमने काम शुरू किया है.

– डॉ. अमित शाह, टीकाकरण अधिकारी, महापालिका