Property Tax Registration

Loading

पिंपरी: कर भुगतान के प्रति जनजागरूकता, जब्ती अभियान, सम्पत्ति धारकों को नोटिस, नल कनेक्शन बन्द करना, बकाएदारों की सूची का समाचार पत्रों में प्रकाशन, महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से घर-घर बिलों का वितरण आदि गतिविधियों से पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) इस साल दो महीने में 204 करोड़ रुपए का प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) वसूलने में सफल रही है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के मात्र दो महीने में 25 फीसदी से ज्यादा संपत्ति मालिकों ने टैक्स (Tax) चुकाया हैं। इसमें भी रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी के मालिकों ने सबसे ज्यादा लीड ली है।

पिंपरी-चिंचवड़ शहर में आवासीय, औद्योगिक, अनावासीय, मिश्रित, खाली पड़ी जमीनों की कुल 6 लाख 2 हजार 203 पंजीकृत संपत्तियां हैं। महानगरपालिका कर संग्रह विभाग संपत्ति के मालिकों से कर की वसूली कर रहा है। अब तक 1 लाख 62 हजार संपत्ति धारकों ने महानगरपालिका कोषागार में 204 करोड़ 66 हजार रुपए का टैक्स जमा कराया है। कर भुगतान में ऑनलाइन करों का भुगतान करने के लिए बहुत अधिक प्राथमिकता मिल रही है। कुल 1 लाख 22 हजार 931 संपत्ति के मालिकों ने 151 करोड़ 96 लाख 28 हजार रुपए ऑनलाइन टैक्स का भुगतान किया है। 

एप से इतने लोगों ने जमा कराया टैक्स

विभिन्न एप के माध्यम से 2746 लोगों ने 2 करोड़ 42 लाख 87 हजार, 5669 लोगों ने चेक के माध्यम से 16 करोड़ 23 लाख रुपए का टैक्स जमा कराया है। महानगरपालिका ने पहली बार महिला आर्थिक विकास निगम के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों की सिद्धि परियोजना के तहत आवास बिल का वितरण किया हैं। इसलिए 27 हजार 683 नागरिक जो वरिष्ठ नागरिक हैं और जिन नागरिकों को ऑनलाइन कर भुगतान करने में कठिनाई होती है, उन्होंने 25 करोड़ 85 लाख 83 हजार रुपए का कर नकद भुगतान किया है।

पिंपरी नगर से सबसे कम टैक्स

पहले दो महीने में 1 लाख 61 हजार 359 संपत्ति के मालिकों ने टैक्स भरा हैं। इसमें 1 लाख 46 हजार 91 आवासीय संपत्ति स्वामियों ने कर का भुगतान किया है। फिर 11 हजार 675 गैर आवासीय, 2 हजार 789 मिश्रित, 1 हजार 45 औद्योगिक, खाली जमीन वाले 974 संपत्ति मालिकों ने टैक्स चुकाया है। इसमें सबसे ज्यादा 24 हजार 396 लोगों ने वाकड जोन में और सबसे कम 1 हजार 622 लोगों ने पिंपरी नगर में टैक्स भरा हैं।

17 संभागीय कार्यालय में सुविधा

कर भुगतान के लिए 17 संभागीय कार्यालय और ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालांकि, पहले कर भुगतान की सुविधा उस क्षेत्र में कार्यालय में उपलब्ध थी, जहां संपत्ति स्थित है। संभाग प्रमुख सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख ने पहली बार शहर के किसी भी हिस्से में संपत्ति के मालिकों को किसी भी संभागीय कार्यालय में कर भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई है। शहर में संपत्ति के मालिकों को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए सारथी हेल्पलाइन पर 24/7 अलग लाइन शुरू की गई है। यदि संपत्ति के मालिकों को कोई समस्या आती है, तो वे हेल्पलाइन पर कॉल करते हैं और उनकी शंकाओं का समाधान किया जाता है।

ऐसा जमा हुआ टैक्स

  • ऑनलाइन:151 करोड़ 96 लाख 28 घंटे
  • विभिन्न एप: 2 करोड़ 42 लाख 87 घंटे
  • नकद: 25 करोड़ 85 लाख 83 घंटे
  • चेक से: 16 करोड़ 23 लाख
  • ईडीसी: 2 करोड़ 39 लाख
  • आरटीजीएस: 3 करोड़ 42 लाख

सूचना के चल रहे विश्लेषण और डाटा, ड्राईवेन डिसीजन डी3 दृष्टिकोण को पिछले साल से अनिवार्य किया गया था। नतीजतन, वसूली में वृद्धि हुई प्रतीत होती है। भर्ती के माध्यम से अतिरिक्त जनशक्ति उपलब्ध होने पर विभाग और अधिक सक्षम होगा। मेरा ध्यान कराधान विभाग को अधिक कुशल और जनोन्मुख बनाने पर रहेगा।

-शेखर सिंह, कमिश्नर, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका

कमिश्नर ने निरंतर जब्ती संचालन, अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग और व्यापक संपत्ति सर्वेक्षण के लिए त्रिसूत्रीय योजना बनाई हैं। उसी के अनुसार, हमारा विभाग लगन से काम कर रहा हैं। हमने 1 हजार करोड़ रुपए का लक्ष्य पूरा किए बिना नहीं रुकने का फैसला किया है। आगामी पूरे वर्ष की तिथि के अनुसार, विस्तृत योजना तैयार कर ली गई है और विभाग निरंतर कार्य करता रहेगा।

-नीलेश देशमुख, सहायक आयुक्त, कराधान विभाग, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका