ऑनलाइन धोखाधड़ी 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
ऑनलाइन धोखाधड़ी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    पिंपरी : कंपनी की मालकिन का ई-मेल (E-mail) हैक करने के बाद कंपनी के साथ 54 करोड़ 39 लाख रुपए की धोखाधड़ी (Fraud) किये जाने की वारदात सामने आयी है। पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) से सटे मावल तालुका के नवलाख उंब्रे स्थित इकोकप इंडिया पेपरकप प्रा.लि.कंपनी के साथ 24 से 26 अगस्त के बीच यह धोखाधड़ी की गई है। इस बारे में सुशील भीमराव गडलिंग (46, निवासी निगडी प्राधिकरण, पुणे) ने तलेगांव एमआईडीसी पुलिस स्टेशन (MIDC Police Station) में शिकायत दर्ज कराई है। 

    पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, वादी गडलिंग इकोकप कंपनी में नौकरी करते हैं। उनकी कंपनी की मालकिन एनालिसा फेरी का ई-मेल आईडी किसी अज्ञात हैकर ने हैक कर लिया। इसके बाद फेरी के हैक किये ई-मेल एकाउंट से वादी को मेल भेजा गया। इस ई-मेल मे गोलप बुबू सिंह इंटरप्राईजेस, मोहम्मद जुवेर इंटरप्रायजेस, सुरजसिंह इंटरप्रायजेस के बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने को कहा। इसके चलते वादी ने इन बैंक एकाउंट्स में 54 करोड़ 39 लाख 57 हजार 49 रुपये ट्रांसफर किये। बाद में यह धोखाधड़ी उजागर हुई, जिसके चलते तलेगांव एमआईडीसी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है। 

    एटीएम कार्ड से पेट्रोल का भुगतान पड़ा महंगा

    यहां पिंपरी-चिंचवड के च-होली बुद्रुक में एक बुजुर्ग को एटीएम कार्ड के जरिये पेट्रोल का भुगतान करना महंगा साबित हुआ है। भुगतान के लिये दिए गए कार्ड का पिन नंबर हासिल करने के बाद कार्ड का अदलाबदली की गई और बुजुर्ग को करीबन तीन लाख रुपए की चपत लगा दी गई। 6 से 18 अगस्त के बीच हुई यह धोखाधड़ी उजागर होने के बाद प्रकाश गुलाब तापकीर (62, निवासी च-होली गांवठाण, पुणे) ने दिघी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने बताया कि तापकीर आबनावे पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरने गए थे। तब उन्होंने पेट्रोल का भुगतान करने के लिए वहां काम करने वाले अनजान शख्स को अपना एटीएम कार्ड और उसकापिन नंबर दिया। उस शख्स ने कार्ड की अदलाबदली की और उसके बाद वादी के बैंक एकाउंट से दो लाख 80 हजार 580 रुपए ट्रांसफर किये। जब 18 अगस्त को वे बैंक गए तब यह धोखाधड़ी सामने आयी। दिघी पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।