PCMC

    Loading

    पिंपरी: ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) की तर्ज पर पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में प्रशासकीय शिक्षा संस्थान शुरू करने का फैसला पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) प्रशासन ने किया है। ठाणे में सीडी देशमुख प्रशासकीय शिक्षा संस्थान की तरह यह संस्थान होगा। यहां केंद्रीय लोकसेवा आयोग और अन्य संबद्ध परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए प्रशिक्षण, मार्गदर्शन आदि का प्रबंध किया जाएगा। ज्ञानज्योति सावित्रीबाई फुले स्मारक भवन में पिंपरी- चिंचवड़ महानगरपालिका (पीसीएमसी) द्वारा संचालित इस प्रशिक्षण संस्थान का नाम ‘सावित्रीबाई फुले अकादमी’ (Savitribai Phule Academy) रखा जाएगा। इसके प्रस्ताव को महानगरपालिका प्रशासक और कमिश्नर राजेश पाटिल द्वारा अनुमोदित किया गया।

    स्थायी समिति की बैठक में प्रशासक राजेश पाटिल ने लगभग 44.87 करोड़ रुपए के व्यय के विभिन्न मुद्दों को मंजूरी दी, जिसके लिए स्थायी समिति और सर्वसाधारण सभा की मंजूरी की आवश्यकता है। महानगरपालिका के मुख्य प्रशासनिक भवन पिंपरी में प्रशासक पाटिल की मौजूदगी में हुई बैठक में महानगरपालिका की भूमि पर मल्टी लेवल पार्किंग कम कमर्शियल डेवलपमेंट फ़ैसिलीटी की डिजाइन, बिल्ट, फायनान्स, ऑपरेट और ट्रान्स्फर तत्व पर विकसित करने के लिए निजी संस्था की नियुक्ति करने का फैसला किया गया। भूमकर चौक से महानगरपालिका सीमा तक कार्य को स्थानांतरित करने, टेल्को रोड पर केएसबी चौक से यशवंतनगर चौक तक सड़क निर्माण की स्वीकृति दी गई। 

    विभिन्न प्रस्तावों को मिली मंजूरी

    अग्निशमन विभाग के कर्मियों के लिए विभिन्न अग्नि प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए नीति तैयार करने की स्वीकृति विषयों में पदनाम, निर्माण, वित्त, संचालन और स्थानांतरण के आधार पर विकसित करने के लिए एक निजी कंपनी को काम पर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। वार्ड संख्या-7 भोसरी में हॉट मिक्स विधि से विभिन्न सड़कों की डामरीकरण के लिए 39 लाख रुपए की लागत स्वीकृत की गई। देहुरोड मिलिट्री स्टेशन पर एक लाख पेड़ लगाए जाएंगे और दो साल तक रखरखाव का काम वन विकास निगम को सौंपा जाएगा। इसके अनुरक्षण कार्य पर 7 करोड़ 68 लाख रुपए खर्च होंगे। ज्ञानज्योति सावित्रीबाई फुले उद्यान, दुर्गा देवी उद्यान, भोसरी सहल केंद्र उद्यान और अंकुशराव लांडगे नाट्यगृह उद्यान, वीर सावरकर उद्यान (गणेश तालाब) उद्यान का रखरखाव और संरक्षण प्रदान किया जाएगा। इस पर 4 करोड़ 87 लाख रुपए खर्च होंगे। 

    अन्य आकस्मिक खर्चों को मंजूरी

    भोसरी प्राधिकरण पथ संख्या 7 (बेसिन-डी) पथ संख्या 10 (बेसिन-ए-बी) और केंद्रीय सुविधा केंद्र में वर्षा जल प्रबंधन नाले के सौंदर्यीकरण और नाला नहरीकरण कार्य के रखरखाव के लिए 1 करोड़ 22 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। ‘एच’ वार्ड में नालों की हर साल यंत्रवत् सफाई की जाएगी और 1 करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से  काम किया जाएगा। निजी वार्ता समिति द्वारा स्वीकृत विकास योजना में निजी वार्ता के माध्यम से संबंधित संपत्ति मालिकों को सड़कों और आरक्षण प्रभावित क्षेत्रों के भुगतान को मंजूरी दी गई है। प्रशासक पाटिल ने 7 करोड़ 55 लाख रुपये के स्टांप शुल्क, पंजीकरण शुल्क, वकील की फीस और अन्य आकस्मिक खर्चों को मंजूरी दी। वाईसीएम अस्पताल-स्नातकोत्तर संस्थान में केंद्रीय नसबंदी केंद्र (सीएसएसडी) के उन्नयन और नवीनीकरण के लिए 17 करोड़ 58 लाख रुपए खर्च होंगे।