File Photo
File Photo

    पुणे : ईंधन दरवृद्धि (Fuel Rate Hike) के चलते पुणे (Pune) में अब ऑटो रिक्शा (Auto Rickshaw) से सफर करना महंगा (Expensive) पड़ेगा। पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 2 रुपए, जबकि इसके बाद हर किलोमीटर पर 1 रुपए किराया बढ़ाया जाएगा। गुरुवार को पुणे आरटीओ (Pune RTO) ने रिक्शा के किराए वृद्धि को मंजूरी (Approval) दे दी। 8 नवंबर से नया रेट (New Rate) लागू होगा। पुणे (Pune), पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) और बारामती शहर (Baramati City) में नया रेट लागू होगा।

    पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहे ईंधन की कीमत और खटुवा समिति की शिफारिस को लागू करने की रिक्शा संगठनों की मांग के कारण आरटीओ ने यह नई रेट मंजूर की है। किराया वृद्धि संदर्भ में आरटीओ कार्यालय में रिक्शा संगठनों के साथ बैठक भी की गई थी।  इस बैठक में किराया बढ़ाने निश्चित किया गया।  पुणे शहर और पिंपरी-चिंचवड़ परिसर में करीब 90 से 95 हज़ार रिक्शा है।

     छह साल के बाद बढ़ाया गया रिक्शा का किराया

    फ़िलहाल पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 18 रुपए लिए जाते है। अब इसके लिए 20 रुपए देने होंगे।  इसके बाद हर किलोमीटर के लिए फ़िलहाल 12 रुपए किराया देना पड़ता है, लेकिन अब 13 रुपए देने होंगे।  8 नवंबर से नया रेट लागू होगा। रिक्शा का किराया छह साल के बाद बढ़ाया गया है। रिक्शा फेडरेशन के बापू भावे ने कहा कि यह किराया वृद्धि जरूरी है।