arrested
File Photo

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस बल (Pimpri-Chinchwad Police Force) में पहले चरण की भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया चल रही है। इसमें यह खुलासा हुआ है कि एक उम्मीदवार ने लिखित परीक्षा की तैयारी नहीं की और दूसरे ने फील्ड टेस्ट की तैयारी नहीं की और दोनों ने भी अपनी जगह डमी परीक्षार्थियों (Dummy Candidates) को परीक्षा में बिठाया। पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस (Pimpri-Chinchwad Police) ने इसका पर्दाफाश करते हुए दोनों मामलों में चार लोगों को गिरफ्तार (Arrested)  किया है।

    पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस में सिपाही भर्ती-2019 में 720 पदों पर भर्ती जारी है। पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश के आदेश पर अपर पुलिस आयुक्त डॉ. संजय शिंदे की अध्यक्षता में भर्ती प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। इस सेल के जरिए महाराष्ट्र के पुणे, अहमदनगर, नागपुर, नासिक, सोलापुर, औरंगाबाद, नासिक जिलों के परीक्षा केंद्रों पर 19 नवंबर 2021 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। पात्र उम्मीदवारों का 11 दिसंबर से 21 दिसंबर तक स्टेट रिजर्व फोर्स ग्रुप नंबर 1, रामटेकडी, हडपसर, पुणे में फील्ड टेस्ट किया गया था। वीडियो शूटिंग के माध्यम से लिखित और फील्ड परीक्षा आयोजित की गई। सभी उम्मीदवारों के मार्क्स के बारे में उन्हें सूचित किया गया था।  

    फ़ोटो और हस्ताक्षर में अंतर नजर आया

    इसके बाद योग्य उम्मीदवारों को उनके दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया गया था। उस समय वीडियो शूटिंग द्वारा योग्य उम्मीदवारों का सत्यापन किया गया था। 3 जनवरी 2022 को गणेश मारुती रोमन (30, निवासी नारायणगांव, पाटेखैरमला, जुन्नर, पुणे) नामक परीक्षार्थी के मूल कागजातों का सत्यापन के वक्त लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड पर उसके मूल फ़ोटो और हस्ताक्षर और लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में हाजिर होने से पहले लगाई गई फ़ोटो और हस्ताक्षर में अंतर नजर आया। इससे गणेश पर शक हुआ और उससे पूछताछ की गई तब उसने स्वीकार किया कि परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं होने के कारण उसने उसके जैसे दिखने वाले उसके एक दोस्त जिसका नाम ज्ञानेश्वर गोडगोंडा (निवासी येडगांव, जुन्नर, पुणे) की फोटो अपने आधारकार्ड पर पिक्स आर्ट एडिटिंग एप के जरिए चस्पा कर डुप्लीकेट आधारकार्ड बनाया और उसे परीक्षा देने के लिए भेजा। इसके अनुसार गणेश और ज्ञानेश्वर दोनों के खिलाफ निगडी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया। इसमें से गणेश को गिरफ्तार कर लिया गया। 

     डमी उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिए भेजा 

    4 जनवरी को दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान उम्मीदवार जीवन त्र्यंबक ककरवाल (23 वर्ष, निवासी रघुनाथपुरवाड़ी, वैजापुर, औरंगाबाद निवासी) के मूल दस्तावेजों का सत्यापन करते समय, मूल फोटो और पहचान पत्र पर फील्ड टेस्ट के लिए उनके क्षेत्र की परीक्षा जब वेब कैमरा द्वारा फोटो और हस्ताक्षर लिए गए, तो यह देखा गया कि फॉर्म पर फोटो और हस्ताक्षर के बीच अंतर था। इस उम्मीदवार के फील्ड टेस्ट के दौरान लिए गए बायोमेट्रिक डेटा के साथ इस फिंगरप्रिंट का मिलान नहीं किया गया था।  यह बात पुलिस उपायुक्त काकासाहेब डोले के ध्यान में पुलिस निरीक्षक मछिंद्र पंडित द्वारा लायी गयी। इसके बाद जीवन को हिरासत में ले लिया गया और पूछताछ की गई। वह लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए तैयार नहीं था। इसलिए अपने दोस्त अजय गोमलाडू (औरंगाबाद निवासी) की मदद से एक डमी उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिए भेजा गया और वह शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इसमें जो अहम प्रमाण था वह जीवन का मोबाइल कागजात सत्यापन के लिए आये रविंद्र लालचंद गुसिंगे (25, निवासी हुसेनपुर, चित्तेपिंपलगांव, औरंगाबाद), चरणसिंग महासिंग काकरवाल (24, निवासी रघुनाथपुरवाडी, वैजापुर, औरंगाबाद) के पास देने और वे दोनों उस मोबाइल को लेकर वहां से चले गए। यह ध्यान में आने के बाद पुलिस ने जीवन और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया है। निगडी थाने में मामला दर्ज किया गया है और उक्त दोनों मामलों की जांच क्राइम ब्रांच यूनिट-4 के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक प्रसाद गोकुले कर रहे हैं।

    इन्होंने दिया कार्रवाई को अंजाम

    इस पूरी कार्रवाई को पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश, अपर पुलिस आयुक्त डॉ. संजय शिंदे, पुलिस उप-आयुक्त (मुख्यालय, क्राइम) डॉ. काकासाहेब डोले, सहायक पुलिस आयुक्त (क्राइम) डॉ. प्रशांत अमृतकर के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच युनिट-चार के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक प्रसाद गोकुले, पुलिस निरीक्षक मच्छिंद्र पंडीत, सहायक पुलिस निरीक्षक अंबरिष देशमुख, सिद्धनाथ बाबर, पुलिस उपनिरीक्षक, गणेश रायकर, सहायक फौजदार नारायण जाधव, पुलिस कर्मचारी प्रविण दले, तुषार शेटे, मोहम्मद गौस नदाफ, सुरेश जायभाये, प्रशांत सैद, तुषार काले, धनाजी शिंदे, गोंविद चव्हाण, तकनीकी विश्लेषण विभाग के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय तुंगार, सहायक निरीक्षक सागर पानमंद, राजेंद्र शेटे, नागेश माली, पोपट हुलगे के समावेश वाली टीमों ने अंजाम दिया।