BRT Roads in pune

    Loading

    पुणे: पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता (Pune Police Commissioner Amitabh Gupta) ने शहर में सभी बीआरटी मार्गों (BRT Roads) को बंद करने के संबंध में पुणे महानगरपालिका (PMC) को एक पत्र (Letter) भेजा है।  इसके पीछे का तर्क है कि बीआरटी रोड के चलते पुणे में ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या बढ़ती जा रही है।  इसके अलावा शहर के साइकिल ट्रैक (Cycle Track) को भी बंद करने के निर्देश पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने दिए हैं।  

    ट्रैफिक के साथ-साथ बीआरटी रूट पर हादसे हो रहे हैं।  पुलिस का कहना है कि बस से यात्रा करने वाले नागरिक बीआरटी रूट से प्रवेश करते या लौटते समय ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।  पुणेकरों को सुपरफास्ट सेवा प्रदान करने के लिए पीएमसी ने पुणे-नगर, पुणे-सोलापुर और पुणे-सतारा सड़कों पर बीआरटी मार्ग का निर्माण किया है, लेकिन हकीकत में यह बीआरटी रूट पूरा नहीं हो सका, जिसके कारण पुणे के लोगों को आए दिन जाम का सामना करना पड़ रहा है। 

    पैदल चलने वाले पुणेकर भी हो रहे प्रभावित 

    यातायात की भीड़ के कारण मेटाकुटी आने वाले पुणेकरों की सेवा के लिए पीएमसी द्वारा सौंदर्यीकरण किया जा रहा हैं। सड़कों के किनारे पैदल और साइकिल से चलने वालों के लिए कई जगहों पर ट्रैक बने हुए हैं, लेकिन पैदल चलने वाले पुणेकरों को भी जाम से राहत नहीं मिल रही।  पुणेकरों को ट्रैफिक जाम में से अपना रास्ता बनाना पड़ रहा है, जिससे उन्हें खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।  

    तीन बीआरटी मार्गों को बंद करने के निर्देश 

    ट्रैफिक जाम के लिए पूरी तरह से पुलिस महकमे को जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन वाहनों की संख्या और इन सड़कों की संख्या और चौड़ाई पर विचार करने के बाद पुणेकरों का कहना है कि इसके लिए पीएमसी भी जिम्मेदार है।  पिछले कुछ सालों में शहर में ट्रैफिक जाम के साथ-साथ हादसों की संख्या भी बढ़ी है। इस बीच, पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने बीआरटी मार्ग को बंद करने के संबंध में पीएमसी को पत्र लिखकर तीन बीआरटी सड़कों को बंद करने को कहा है। 

    सड़कों का अधिकतर हिस्सा बीआरटी रूट में तब्दील 

    अधिकांश सड़क के हिस्से को बीआरटी रूट में बदल दिया गया है।  इस रूट का इस्तेमाल सिर्फ पीएमपी बसों के लिए होता है।  इससे सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है, जिससे जाम की स्थिति बन जाती है।  हालांकि यह मार्ग केवल पीएमपी के लिए है, लेकिन अन्य वाहन भी इससे गुजरते हैं और इससे दुर्घटनाएं होती हैं।  साथ ही बस स्टॉप सड़कों के बीच में है, जिससे आने-जाने वाले यात्रियों को बेवजह सड़क पार करनी पड़ती है।  पत्र में यह भी कहा गया है कि यात्री नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।  बीआरटी मार्ग बंद होने और सभी वाहनों के लिए इसके खुलने से ट्रैफिक सुगम हो जाएगी।