Dengue outbreak in Bijwadi
Representative Photo

Loading

पुणे: पुणे (Pune) में इस समय डेंगू (Dengue) के प्रहार (outbreak) से हाहाकार मचा हुआ है। इंदापुर (Indapur) तहसील के बिजवड़ी (Bijwadi) और पोंदकुलवाड़ी इलाके में डेंगू महामारी फैलने लगी है। पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से कई उपाय किये जा रहे हैं। 

बरसात के मौसम में होने वाली यह बीमारी अचानक गर्मी में सामने आने से नागरिकों में दहशत फैल गई है। फिलहाल बिजवड़ी गांव क्षेत्र में डेंगू के 9 मामले सामने आए हैं। आशंका जतायी जा रही है और भी मरीज मिलने की संभावना है। निजी और सरकारी हॉस्पिटलों में इलाज कराने वाले डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से डेंगू महामारी पर नियंत्रण के लिए जन जागरूकता पैदा की जा रही है। शनिवार को 10 लोगों की टीम बनाकर घर-घर जमा पानी के कंटेनरों का निरीक्षण कर रहे हैं। 

गांव में सोशल मीडिया पर बने ग्रुपों में डेंगू के बारे में जागरूकता वीडियो भेजे गए हैं। गांव में पेयजल के पानी में टीसीएल पाउडर डालने की व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायत प्रशासन को अवगत करा दिया गया है। बिजवड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुश्रुत शाह ने नागरिकों से सावधानी बरतने और डेंगू महामारी को नियंत्रण में लाने में मदद करने की अपील की है।