jagdish mulik

    Loading

    पुणे: कसबा विधानसभा उपचुनाव (Kasba By-Election) को निर्विरोध कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी (‍BJP) ने आधिकारिक प्रयास शुरू कर दिए हैं। बीजेपी के शहर अध्यक्ष जगदीश मुलिक (Jagdish Mulik) ने बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के सुझाव पर राजनीतिक दलों को पत्र (Letter) लिखा हैं। कसबा विधानसभा का उपचुनाव निर्विरोध कराया जाए, यही मुक्ता तिलक को सच्ची श्रद्धांजलि होगी, ऐसा पत्र में लिखा गया है। विपक्ष बीजेपी की इस अपील का जवाब देगा या आग्रह ठुकराकर भाजपा को चुनौती देगा, यह आने वाले दिनों में साफ होगा। 

    बीजेपी विधायक मुक्ता तिलक के निधन से कसबा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव घोषित हो गया है। महाविकास आघाडी ने उपचुनाव बीजेपी के खिलाफ लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि चुनाव के लिए बीजेपी और महाविकास आघाडी द्वारा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इस बीच, उपचुनाव निर्विरोध होना चाहिए, ऐसी उम्मीद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने जताई हैं। हलांकि उपचुनाव की तैयारियां शुरू करने वाली बीजेपी ने एक तरफ अब चुनाव को निर्विरोध कराने की आधिकारिक कोशिश शुरू कर दी है।  

    पत्र में क्या लिखा है?

    भारतीय स्वतंत्रता के अग्रणी नेता लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की राजनीतिक विरासत को दिवंगत विधायक मुक्ता तिलक ने सफलतापूर्वक जारी रखा। लोकमान्य तिलक देश की आजादी के लिए लड़ने वाले एक निडर नेता के रूप में जाने जाते थे। मुक्ता तिलक ने तमाम सामाजिक तत्वों को साथ लेकर पिछले 20 सालों से पुणे शहर में विभिन्न विकास कार्य किए हैं। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ उनके बहुत मधुर संबंध थे। उन्होंने अजातशत्रु व्यक्तित्व के रूप में एक पहचान बनाई थी। महाराष्ट्र में ऐसी अनूठी राजनीतिक संस्कृति है। मृत्यु के कारण रिक्त हुई सीट पर सर्वसम्मति से निर्विरोध चुनाव होता है। प्रदेश की इस गौरवशाली परंपरा को कायम रखने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा सकारात्मक रुख अपनाया है। इसी स्थिति से बीजेपी और उसके सहयोगियों ने हाल ही में अंधेरी विधानसभा उपचुनाव के लिए शिवसेना के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारा। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव के निधन के बाद घोषित राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा ने विपक्ष के अनुरोध का सम्मान करते हुए बिना उम्मीदवार खड़ा किए निर्विरोध चुनाव कराया। इसी तरह शहर में कसबा विधानसभा का उपचुनाव निर्विरोध कराया जाए। यही मुक्ता तिलक को सच्ची श्रद्धांजलि होगी, ऐसा मुलिक ने पत्र में लिखा है।

    चुनाव निर्विरोध होने की संभावना कम

    बीजेपी शहर अध्यक्ष द्वारा चुनाव निर्विरोध कराने की इस अपील का राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना क्या जवाब देगी या नहीं यह अगले कुछ दिनों में साफ हो जाएगा। हालांकि चुनाव निर्विरोध होने की संभावना कम ही है, ऐसे संकेत महाविकास आघाडी के पदाधिकारियों ने दिए हैं। राज्य में पंढरपुर और कोल्हापुर में उपचुनाव को बीजेपी ने निर्विरोध नहीं होने दिया था, ऐसी युक्ति महाविकास आघाडी ने दी है।