WhatsApp chatbot

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की ओर से नागरिकों को व्हाट्सएप-चैट बॉट सिस्टम (WhatsApp-Chatbot System) का उपयोग करके स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की सेवाओं से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए एक नई सुविधा प्रदान की जा रही है। इस प्रणाली का शुभारंभ पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल (Commissioner and Administrator Rajesh Patil) ने किया। इस सुविधा के लिए महानगरपालिका द्वारा मोबाइल नंबर 88880066666 जारी किया गया है जिसका उपयोग अब नागरिक घर पर कर सकते हैं और नागरिकों को इसे अपने मोबाइल (Mobile)में शामिल करना होगा।

    पिंपरी स्थित महानगरपालिका की मुख्य प्रशासकीय इमारत में हुए इस कार्यक्रम में अतिरिक्त आयुक्त विकास ढाकणे, जितेंद्र वाघ, उल्हास जगताप, सह आयुक्त आशादेवी दुरगुडे, स्वास्थ्य और चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल रॉय, मुख्य सूचना और तकनीकी अधिकारी निलकंठ पोमण, शहर अभियंता मकरंद निकम, मुख्य लेखाधिकारी जितेंद्र कोलंबे, मुख्य लेखापरिक्षक प्रमोद भोसले, सह शहर अभियंता रामदास तांबे, अशोक भालकर, श्रीकांत सवणे, संजय कुलकर्णी, संजय खाबडे, वायसीएम के अधिष्ठाता राजेंद्र वाबले, उप आयुक्त विठ्ठल जोशी, रविकिरण घोडके, अजय चारठाणकर, सुभाष इंगले आदि समेत कई विभाग के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।   

     लोगों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही  

    महानगरपालिका ने समय-समय पर नवीनतम तकनीक का उचित उपयोग करके नागरिकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने का प्रयास किया है। इनमें महानगरपालिका की अपडेटेड वेबसाइट, स्मार्ट सारथी मोबाइल एप और सारथी हेल्पलाइन शामिल हैं। अब नागरिकों के लिए व्हाट्सएप – चैट बॉट सिस्टम लॉन्च किया है। इसका उपयोग कर स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए नागरिकों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अपने मोबाइल में मोबाइल नंबर 8888006666 जोड़ने के बाद नागरिक व्हाट्सएप के जरिए चैट बॉट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

    दो भाषाओं का विकल्प रहेगा

    इसमें शामिल मोबाइल नंबर के माध्यम से व्हाट्सएप के माध्यम से मेनू टाइप करने के बाद, नागरिकों को अपनी पसंद की भाषा चुनने के लिए दो भाषा विकल्प, मराठी या अंग्रेजी प्रदान किए जाते हैं। भाषा विकल्प चुनने के बाद, अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए यहां आपके नाम का उल्लेख करना होगा। एक बार आपका नाम सत्यापित हो जाने के बाद, ये विकल्प आपके लिए अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए उपलब्ध होंगे।  वर्तमान में महानगरपालिका ने इस प्रणाली के माध्यम से प्रायोगिक आधार पर स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सेवाएं प्रदान की हैं और जल्द ही महानगरपालिका के विभिन्न अन्य विभागों को सेवाएं प्रदान करने का इरादा है।

    शिकायतों की स्थिति भी नागरिकों को उपलब्ध होगी

    व्हाट्सएप चैटबॉट – नागरिकों द्वारा कचरा संग्रहण वाहन प्राप्त न होने, सार्वजनिक शौचालयों की सफाई, मृत पशुओं के शवों के निपटान, सड़कों की सफाई न होने, सड़कों पर सीवेज बहने, निर्माण मलबा हटाने, सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालना या कचरा जलाने जैसी शिकायतों को हल करने में मदद करने वाली हैं। साथ ही लोगों द्वारा की गई शिकायतों की स्थिति भी नागरिकों को उपलब्ध होगी। वर्चुअल असिस्टेंट चैट बॉट नामक नव विकसित सिस्टम कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करता है। नागरिकों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों पर कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके प्रश्नों को आत्मसात किया जाएगा और फिर वर्चुअल असिस्टेंट चैट बॉट के माध्यम से नागरिकों को सही उत्तर उपलब्ध होंगे। वर्चुअल असिस्टेंट चैट बॉट सिस्टम के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का समाधान नागरिकों को वर्चुअल असिस्टेंट के माध्यम से चैट बॉट प्राप्त होंगे। इस प्रणाली के साथ, चैट बॉट एक आभासी सहायक के माध्यम से दैनिक आधार पर नागरिकों द्वारा सामना की जाने वाली विभिन्न समस्याओं को आसानी से हल करना संभव होगा। 

    दूसरा महानगरपालिका बना 

    ग्रेटर मुंबई के बाद चैट बॉट सिस्टम शुरू करने वाला पिंपरी-चिंचवड राज्य का दूसरा महानगरपालिका बन गया है। यह प्रणाली नागरिक और प्रशासन के बीच एक त्वरित कड़ी के रूप में प्रभावी होगी। कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल ने शहर के नागरिकों से चैट बॉट सिस्टम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की।