Marathon

    Loading

    पिंपरी: इस साल 20 नवंबर को पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) में अंतरराष्ट्रीय मैराथन (International Marathon) का आयोजन किया जाएगा। पिंपरी-चिंचवड शहर के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र पहचान बनाने के साथ-साथ इस माध्यम से शहर की विकासात्मक छवि को व्यक्त करने के लिए यह प्रतियोगिता महत्वपूर्ण होगी, ऐसा पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल ( Commissioner and Administrator Rajesh Patil) ने बताया। 

    अंतर्राष्ट्रीय मैराथन भारत में बैंगलोर, मुंबई, दिल्ली और पुणे में आयोजित की जाती हैं। पाटिल ने कहा कि इस साल पिंपरी-चिंचवड इस तरह के आयोजन की मेजबानी करने वाला देश का पांचवां शहर होगा। अंतरराष्ट्रीय मैराथन के आयोजन और इसमें शामिल लागतों को मंगलवार को हुई स्थायी समिति की बैठक में मंजूरी दी।  

    राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन किया था

    पिंपरी-चिंचवड एक औद्योगिक शहर के रूप में जाना जाता है। महानगरपालिका राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में शहर की एक स्वतंत्र पहचान बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके लिए महानगरपालिका ने विभिन्न गतिविधियों और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू कर दिया है। हाल ही में महानगरपालिका ने एक राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। इसलिए हॉकी इंडिया ने महानगरपालिका को 6 देशों को शामिल करते हुए एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित करने का मौका दिया है। इससे शहर को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में अपनी पहचान बनाने में मदद मिल रही है। 

    शहर की एक नई पहचान बनेगी

    विभिन्न खेल संबंधी गतिविधियों को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर खेलों में रुचि पैदा करना और इसके माध्यम से नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा करना भी आवश्यक है। पिछला उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर शहर की प्रतिष्ठा को बढ़ाना था। इसी पृष्ठभूमि में महानगरपालिका अंतरराष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगा। इससे शहर की प्रतिष्ठा बढ़ेगी और शहर की एक नई पहचान बनेगी। यह मैराथन प्रोजेक्ट 10 साल के लिए है और पहले 3 साल तक इस पर हर साल 3 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस मैराथन की लागत को कवर करने के लिए महानगरपालिका प्रायोजन स्वीकार करेगा।