Hoardings
File Pic

Loading

पुणे: पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) के किवले में हुए भीषण होर्डिंग हादसे (Hoarding Accident) के बाद एक निरीक्षण में सामने आया है कि पुणे शहर (Pune City)के साथ ही पुणे के ग्रामीण क्षेत्रों में अनाधिकृत होर्डिंग्स (Illegal ‍Hoardings) में भारी वृद्धि हुई है। जिले के 10 तालुकों में केवल 27 होर्डिंग अधिकृत हैं। 1370 अनाधिकृत होर्डिंग्स हैं। जिला प्रशासन की रिपोर्ट से यह भी साफ हो गया है कि अवैध होर्डिंग में शामिल 87 होर्डिंग्स खतरनाक हैं।

किवले के हादसे के बाद पुणे शहर और जिले में अनाधिकृत होर्डिंग की सुरक्षा का मामला सामने आया है। महत्वपूर्ण चौराहों और सड़कों के सामने खुली जगहों के साथ-साथ इमारत पर दो से तीन टन के भारी होर्डिंग लगाए गए हैं। कुछ दिन पहले किवले में तेज आंधी और बारिश के अनाधिकृत होर्डिंग गिरने से पांच नागरिकों की जान चली गई थी, लेकिन प्रशासन और व्यवसायियों की आंखें नहीं खुली हैं। 

तालुका अनधिकृत होर्डिंग्स की संख्या
अम्बेगांव 26
बारामती 177
भोर 103
दौंड 60
जुन्नर  43
खेड 220
मावल 176
मुलशी 377
पुरंदर 97
शिरूर 134

रिपोर्ट में चौकाने वाली बातें आई सामने

पुणे जिला प्रशासन ने जिले में अवैध होर्डिंग की रिपोर्ट की घोषणा की है। इसमें चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। पुणे जिले के 10 तालुकों में कुल 1440 होर्डिंग लगे हैं। उनमें से कुल 27 होर्डिंग तीन तालुकों नामत: अम्बेगांव 1, बारामती 21, मुलशी 5 में अधिकृत हैं। अन्य सभी होर्डिंग अनधिकृत हैं। उनमें से केवल 23 का संरचनात्मक लेखापरीक्षा किया गया है। 1230 होर्ड्स का स्ट्रक्चरल ऑडिट नहीं हो पाया है।  87 होर्डिंग्स खतरनाक स्थिति में हैं और दुर्घटना का कारण बन सकते हैं, ऐसा जिला प्रशासन की रिपोर्ट में सामने आया है।