PCMC

    Loading

    पिंपरी: आजादी की 75 वे साल के उपलक्ष्य में पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के मुख्य भवन सहित क्षेत्रीय कार्यालयों के भवनों को तिरंगे (Tricolor) की रोशनी से जगमगाया गया है। इसके अलावा रंगों, रंगोली और फूलों की व्यवस्था से सजाया गया है। आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अवसर पर चारों ओर जोश का माहौल है और महानगरपालिका ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारी सफलतापूर्वक कर ली है।

    स्वतंत्रता के अमृत जयंती वर्ष के अवसर पर महानगरपालिका की ओर से विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इस अवसर पर महानगरपालिका के पिंपरी स्थित मुख्य प्रशासनिक भवन को आकर्षक विद्युत प्रकाश से जगमगा दिया गया है। साथ ही सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के भवनों का विद्युतीकरण कर दिया गया है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम की ओर से शहर में विभिन्न स्थानों पर 32 बैनर लगाए गए हैं। साथ ही चित्ररथ के माध्यम से जन जागरूकता फैलाई जा रही है। 

    सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए 

    महानगरपालिका के मुख्य भवन के साथ क्षेत्रीय कार्यालयों के भवनों के साथ-साथ सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं और यहां सेल्फी लेने के लिए नागरिकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज बिक्री केंद्र स्थापित किए गए हैं और नागरिक यहां बड़ी मात्रा में राष्ट्रीय ध्वज खरीद रहे हैं। देश के स्वतंत्रता आंदोलन में क्षेत्र कार्यालय स्तर पर जन जागरूकता का आयोजन किया जा रहा है, जो नागरिकों में स्वतंत्रता के प्रति जन जागरूकता पैदा करने और आंदोलन में नागरिकों को शामिल करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। 

    कई कार्यक्रमों का किया आयोजन

    शहर में विभिन्न वृक्षारोपण किया जा रहा है, जिसमें नागरिक शामिल हैं।  इसके अलावा प्लोगाथन अभियान, रक्तदान अभियान, ग्रंथोत्सव व्याख्यान श्रृंखला जैसे कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। 15 अगस्त को सुबह 8.15 बजे महानगरपालिका के मुख्य भवन में ध्वजारोहण किया जाएगा। यहां परेड का संचालन महानगरपालिका सुरक्षा बल, दमकल, महाराष्ट्र सुरक्षा बल की ओर से किया जाएगा। 9.35 बजे भक्ति शक्ति उद्यान, निगडी में देशभक्ति गीत कार्यक्रम, 10.00 बजे स्कूली छात्रों द्वारा मानव श्रृंखला के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज के साथ राष्ट्रीय ध्वज की विभिन्न प्रतिकृतियां निगडी में प्रस्तुति दी जाएगी। गाथा अमर क्रांतिवीर का यह संगीतमय कार्यक्रम शाम 5 बजे भक्ति शक्ति उद्यान, निगड़ी में आयोजित किया जाता है।