Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: प्रशासन, नागरी सुविधा और अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कामकाज के लिए पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) को ब संवर्ग की महानगरपालिकाओं में प्रथम क्रमांक का पुरस्कार (Award) घोषित हुआ है। महाराष्ट्र महापौर परिषद (Maharashtra Mayor Council) की ओर से इसकी घोषणा की गई है। परिषद द्वारा हर साल महाराष्ट्र राज्य (Maharashtra State) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले महानगरपालिका को पुरस्कार दिया जाता हैं। इसके लिए महानगरपालिका से प्रश्नावली के माध्यम से जानकारी मांगी गई। विजेताओं का चयन इस कार्य की जांच के द्वारा किया जाता है। 

    पुरस्कार में 75,000 रुपए नकद, प्रतीक चिन्ह और प्रमाण पत्र शामिल हैं। महाराष्ट्र महापौर परिषद के कार्याध्यक्ष और अखिल भारतीय स्थानीय स्वराज्य संस्था के अध्यक्ष रणजीत चव्हाण ने महानगरपालिका को इस बारे में एक पत्र के जरिए सूचित किया है। इस उपलब्धि के लिए तत्कालीन महापौर उषा ढोरे और महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटील को बधाइयां भी दी है। 

    महाराष्ट्र महापौर परिषद ने मांगी थी जानकारी

    वर्ष 2018-19 में विभिन्न पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी महाराष्ट्र महापौर परिषद और अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संगठन द्वारा मांगी गई थी।  पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका ने भी इसमें भाग लिया और किए गए कार्यों की जानकारी भेजी। 

    इन कामों के लिए मिला पुरस्कार

    महानगरपालिका के प्रशासनिक कार्य, विभिन्न बैठकों की कार्य प्रक्रिया, बजट योजना, विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन, गतिविधियां, ऑनलाइन सेवाएं, केन्द्र और राज्य सरकार के महानगरपालिकाओं के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन, विभिन्न स्थानों पर आरक्षित भूखण्डों का विकास, जलापूर्ति की समुचित योजना, किए गए कार्य सीवरेज योजनाओं के सभी क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, कचरे से खाद और बिजली उत्पादन, महिला और बाल विकास योजनाओं, वरिष्ठ नागरिकों और निराश्रित व्यक्तियों के लिए पहल, कौशल विकास योजनाओं, विकलांगों के लिए विभिन्न योजना, स्वच्छता, स्वास्थ्य सुविधाओं, चिकित्सा सुविधाओं योजनाओं जैसे विभिन्न स्तरों पर उत्कृष्ट कार्य किया है। इसलिए पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका को बी श्रेणी महानगरपालिकाओं की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया।