PCNTDA-Project

    Loading

    पिंपरी: तत्कालीन पीसीएनडीटीए (पिंपरी-चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण) और अब पीएमआरडीए (पुणे महानगर प्रादेशिक विकास प्राधिकरण) की भोसरी के सेक्टर-12 में प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न आय वर्ग के आवास परियोजना का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। नल, बिजली कनेक्शन, सड़क का काम चल रहा है। इस परियोजना के दिवाली (Diwali) तक पूरा होने की उम्मीद है। हालांकि, हकीकत यह है कि 578 फ्लैटों के लिए कोई लाभार्थी (Beneficiaries) नहीं मिला है। इसलिए आशंका है कि कई फ्लैट खाली (Flat Vacant) रह जाएंगे।

    तत्कालीन पीसीएनडीटीए ने भोसरी में सेक्टर नंबर 12 में आवास परियोजना का काम शुरू किया था। प्राधिकरण के विलय के बाद अब परियोजना की जिम्मेदारी पीएमआरडीए के पास है। यह परियोजना 52 हेक्टेयर क्षेत्र में से 9.43 हेक्टेयर क्षेत्र में कार्यान्वित की जा रही है। इस परियोजना में 11 मंजिलों की कुल 45 इमारतें हैं। 

    प्राप्त हुए थे 22 हजार आवेदन

    प्रथम चरण में 4883 आवासों का निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 3,317 घर और निम्न आय वर्ग के लिए 1,566 घर शामिल हैं। इसके लिए 22 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को दस प्रतिशत राशि का भुगतान करने के लिए पत्र दिया गया है। जो नहीं आए,  उनकी जगह वेटिंग लिस्ट ले ली। 

     2,700 लोगों ने 10 फीसदी का भुगतान किया

    वर्तमान में, 3,317 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में से 2,900 पात्र हैं। इसमें से 2,800 लोगों को 10 फीसदी भुगतान करने को कहा गया। इनमें से 2,700 लोगों ने 10 फीसदी का भुगतान किया। 10 फीसदी देने के बाद अगले 30 फीसदी का भुगतान करने को कहा गया है। 1,500 से अधिक लोगों ने 30 प्रतिशत किस्त का भुगतान भी किया है। केवल 988 लाभार्थी 1,566 निम्न-आय वाले परिवारों के लिए पात्र थे। उनमें से केवल 600 ने ही 10 प्रतिशत स्वहिस्से का भुगतान किया। 388 लोगों ने 10 प्रतिशत का भुगतान नहीं किया।  इसलिए 578 फ्लैटों का कोई लाभार्थी नहीं है। ऐसे में विभिन्न सवाल उठाए जा रहे हैं कि किफायती मकान होने के बावजूद लाभार्थियों को क्यों नहीं मिला और क्या लोगों को प्राधिकरण के काम पर विश्वास नहीं है।  10 प्रतिशत भुगतान के संबंध में पत्र देने के बावजूद निर्धारित समय के भीतर राशि का भुगतान नहीं किया गया। उन्हें दो महीने का समय दिया गया था। यदि आप अभी भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। 

    तीन लोगों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी

    पीएमआरडीए के सह-आयुक्त बंसी गवली ने कहा कि प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बहुत कम लोग होते हैं जो 10 फीसदी भुगतान कर अपनी बुकिंग कैंसिल कराते हैं। निम्न आय वर्ग के 3 लोगों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी। कोई भी भुगतान करके बुकिंग रद्द नहीं करता है। 10 प्रतिशत भुगतान करने का मतलब वास्तव में बुकिंग करना है। पात्र बनने के बाद अगर किसी को घर नहीं चाहिए तो वह 10 प्रतिशत स्वहिस्से का भुगतान नहीं करते। ऐसे लोगों को नोटिस दिया गया है। हम इसकी कार्रवाई शुरू कर रहे हैं। राशि का भुगतान नहीं किया तो, लाभार्थी को इस आधार पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा कि उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि ऐसे बहुत से लोग नहीं हैं जिन्होंने 10 प्रतिशत का भुगतान किया है और अब इसे वापस मांग रहे हैं। ऐसे दो से तीन लोग ही हैं। 

     भुगतान के लिए 15 से 20 दिन और हैं

    सह आयुक्त गवली ने कहा कि 10 प्रतिशत राशि का भुगतान 600 लोगों द्वारा किया गया है। उनमें 2 से 3 लोग अपनी बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं। इसका अनुपात बहुत कम है। 1,000 लोगों को क्वालिफाई कर 10 प्रतिशत राशि भुगतान करने के संबंध में पत्र जारी किया गया है। इनमें से 600 ने भुगतान कर दिया है। 400 लोगों में से 150 लोगों ने भुगतान नहीं किया है। उनके पास भुगतान के लिए 15 से 20 दिन और हैं।  जिसकी कोई दिलचस्पी नहीं है वे 10 प्रतिशत का भुगतान नहीं करते है।